बिना इंटरनेट के भी अब Google Chrome के एंड्रॉयड ऐप पर कंटेंट पाना आसान

Google Chrome for Android Now Auto-Downloads for Offline Reading
बिना इंटरनेट के भी अब Google Chrome के एंड्रॉयड ऐप पर कंटेंट पाना आसान
बिना इंटरनेट के भी अब Google Chrome के एंड्रॉयड ऐप पर कंटेंट पाना आसान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Google Chrome का एंड्रॉयड ऐप अब यूजर के लिए कंटेंट को ऑफलाइन भी उपलब्ध कराएगा। यह ब्राउजर मुख्य तौर पर वाई-फाई नेटवर्क होने पर अपने आप संबंधित आर्टिकल को डाउनलोड कर लेगा। बता दें कि कंटेंट लोकप्रियता, आपके लोकेशन या आपकी ब्राउजिग हिस्ट्री के आधार पर डाउनलोड किया जाएगा। डाउनलोड हो जाने के बाद आप इस कंटेंट को इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने पर भी एक्सेस कर पाएंगे। नया ऑफलाइन फीचर गूगल क्रोम एंड्रॉयड ऐप के लेटेस्ट वर्जन पर उपलब्ध है। याद रहे कि इस महीने ही गूगल ने एंड्रॉयड के लिए क्रोम 67 को रिलीज किया था जो हॉरिजॉन्टल टैब स्विचर के साथ आता है।

 

Image result for Google Chrome

ये भी पढ़ें : नए लैपटॉप खरीदने वालों को BSNL दे रही दो महीने तक मुफ्त डेटा

अगर आप गूगल पर साइन्ड इन हैं तो नया फीचर आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री के आधार पर आर्टिकल पेश करेगा। डाउनलोड किया हुआ कंटेंट क्रोम ऐप के डाउनलोड सेक्शन में उपलब्ध होगा। आप यहां तक टॉप पर दायीं तरफ नज़र आ रहे तीन डॉट पर टैप करके पहुंच सकते हैं। इसके बाद डाउनलोड विकल्प को चुनना होगा।

 

Image result for Google Chrome

 

ये भी पढ़ें : Redmi Y2 के लिए जारी हुआ नया अपडेट, जानें क्या हुआ बदलाव

दिसंबर 2016 में गूगल क्रोम एंड्रॉयड ऐप पर ऑफलाइन इस्तेमाल के लिए यूजर को कंटेंट डाउनलोड करने की सुविधा दी गई थी। इस वक्त ब्राउजर में म्यूजिक, वीडियो और पूरे वेबपेज को डाउनलोड करने का विकल्प था। इसके बाद मई 2017 में Chrome में अलग से "डाउनलोड पेज लेटर" लाया गया। इसके बाद किसी वेबपेज को ऑफलाइन इस्तेमाल के लिए डाउनलोड करना और सुविधाजनक हो गया। "Download Link" का विकल्प आ गया था जिसके बाद ऑरिजनल वर्जन से कंटेंट डाउनलोड करना आसान हो गया था।

ये भी पढ़ें : WhatsApp एंड्रॉयड यूजर अब फेसबुक की तरह भेज पाएंगे स्टीकर्स

 

Related image

 

बता दें कि नए फीचर को भारत में क्रोम एंड्रॉयड ऐप यूजर के लिए रिलीज तो किया ही गया है, साथ में इसे 100 से ज्यादा देशों में उपलब्ध करा दिया गया है। इस फीचर की मदद से इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने पर भी यूजर वेब पर सर्फिंग कर पाएंगे। इस पर कंपनी का बयान आया है कि जब भी यूजर वाई-फाई कनेक्शन से जुड़े होंगे। क्रोम अपने आप आपकी लोकेशन के आधार पर सबसे लोकप्रिय और संबंधित कंटेंट को डाउनलोड कर लेगा। क्रोम के लिए पेश किया गए नए फीचर ने अपने आप डाउनलोड होने वाले फीचर को दूसरे स्तर पर पहुंच दिया है। ब्राउजिंग हिस्ट्री लॉग और लोकप्रियता के आधार पर कंटेंट डाउनलोड होगा। नए फीचर के लिए यूजर को अलग से कुछ नहीं करना होगा। हालांकि, इसके लिए आपके फोन पर गूगल क्रोम का लेटेस्ट एंड्रॉयड ऐप होना चाहिए।

Created On :   25 Jun 2018 5:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story