comScore

Google Jump Virtual Reality प्लेटफॉर्म होगा बंद, जानें वजह

Google Jump Virtual Reality प्लेटफॉर्म होगा बंद, जानें वजह

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रैंसिस्को। दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन और टेक्नोलॉजी कंपनी Google अपने Jump Virtual Reality प्लेटफॉर्म को बंद करने वाली है। प्लेटफार्म बंद होने की सबसे बड़ी वजह यूजर्स का लगातार कम होना माना जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कुछ समय में इसके यूजर्स की संख्या में तेजी से कमी आई है। यही सबसे बड़ा कारण है कि Google ने अब इसे बंद करने का निर्णय कर लिया है। कंपनी इसी साल जून के आखिर तक इस सेवा को हमेशा के लिए बंद कर देगी। 

डेटा कर लें डाउनलोड
रिपोर्ट के अनुसार Google इस विडियो स्टिचिंग प्लेटफॉर्म के बंद होने से पहले यूजर्स को डेटा डाउनलोड करने के लिए कह रही है। बता दें कि Jump गूगल का एक प्रफेशनल वीआर वीडियो सलूशन है जिसे साल 2015 में लॉन्च किया गया था। क्लाउड और ऑटोमेटेड विडियो स्टिचिंग के जरिए इससे 3D 360 डिग्री विडियो बनाया जा सकता है।

यूजर्स को भेजी जानकारी 
Google ने अपने यूजर्स को ईमेल के माध्यम से Google Jump Virtual Reality प्लेटफॉर्म बंद होने ने की जानकारी भेजी है। इसके अलावा Google ने जंप के FAQ पेज पर भी एक नोटिस पोस्ट किया है। इस नोटिस में कहा गया है, कि जंप प्लेटफॉर्म 26 जून से वीडियो अपलोड और प्रोसेसिंग को अक्सेप्ट नहीं करेगा। यूजर्स को भेजे गए ईमेल में गूगल ने कहा, 'यूजर्स 27 जून तक क्लाउड पर अपलोड किए अपने डेटा को डाउनलोड कर सकते हैं। 28 जून से Google जंप के क्लाउड डेटा के साथ ही अकाउंट्स को डिऐक्टिवेट करना शुरू कर देगा।

संख्या लगातार कम हुई
इस सर्विस को बंद किए जाने के बारे में बात करते हुए कंपनी ने कहा, Google ने ​​पिछले कुछ वक्त में क्रिएटर्स के लिए नए-नए टूल्स को आते देखा है। साथ ही नए कैमरा, फॉर्मैट और एडिटिंग टूल की उपलब्धता से जंप असेंबलर को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या लगातार कम होती गई, जिसके बाद कंपनी को यह फैसला करना पड़ा है।

कमेंट करें
xUdNQ