क्या है Phubbing? कहीं आप इसके शिकार तो नहीं

How ‘phubbing’ is killing the richness of our social life.
क्या है Phubbing? कहीं आप इसके शिकार तो नहीं
क्या है Phubbing? कहीं आप इसके शिकार तो नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोबाइल फोन में फ्रंट कैमरा आने से एक बड़ा बदलाव देखने को मिला था। लोगों के बीच खुद की फोटो लेने का क्रेज छा गया। कुछ समय बाद इसे सेल्फी का नाम दिया गया। अब 24 घंटे अपने मोबाइल फोन से चिपके रहने वाले लोगों के लिए एक खबर आई है। ऐसे लोगों के लिए एक नया शब्द आया है जिसको ‘Phubbing’ कहते है। इसको दो शब्दों से जोड़ कर बनाया गया है, Phone + Snubbing। फोन का मतलब तो आप जानते ही हैं और Snubbing का मतलब होता है अपमान करना। जो लोग  दोस्तों के साथ होते हुए भी फोन में लगे रहते हैं ये शब्द उन्ही लोगों के लिए है।

 

Image result for Phubbing

 

ये भी पढ़ें : 5 जून को लॉन्च होगा Lenovo Z5, बेजल-लैस फोन में है 4000 GB की स्टोरेज

मान लीजिए, आप किसी दोस्त, परिवार के किसी सदस्य या फिर अपने Office में किसी से बात कर रहे हैं और अचानक आपके फोन पर एक Message आता है, और आप उस Message का जवाब लिखने लगते हैं। इसके बाद अपना Social Media Account चेक करने लगते हैं, और सामने वाले व्यक्ति को नजरअंदाज करते हुए अपने फोन को देखने लग जाते हैं तब इसे ‘Phubbing’ कहा जाता है। वैसे देखा जाए तो Phubbing आपकी ही नहीं आजकल सबकी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। इसको काफी हद तक सोशल मीडिया ऐप जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और टिंडर जैसी ऐप्स ने बढ़ावा दिया है।

 

Image result for Phubbing

 

ये भी पढ़ें : ये फ्री ऐप्स रखेंगी आपकी सेहत का ख्याल

Journal of Applied Social Psychology की एक Study के मुताबिक, जिन लोगों को “Phubbing” के दौरान नजरअंदाज किया जाता है, वो दूसरे के बारे में नकारात्मक सोचने लगते हैं। एक और रिसर्च के मुताबिक, किसी से बातचीत करने के दौरान, फोन का इस्तेमाल करने से सामने वाले व्यक्ति को ऐसा लगता है कि उसकी बात को नजरअंदाज किया जा रहा है और उसका अपमान किया जा रहा है।

 

Image result for Phubbing

 

यह शब्द दर्शाता है कि कैसे मोबाइल फोन टेक्नोलॉजी हमारी कल्चरल वैल्यू को खत्म करता जा रहा है। हम आपको यही सलाह देंगे कि आप जितना हो सके अपने आप को Phubbing का शिकार न होनेे दें और अपना फोन छोड़ कर जितना हो सके अपने परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताए।

ये भी पढ़ें : अब OnePlus 3 और OnePlus 3T में होगा फेस अनलॉक फीचर

Created On :   31 May 2018 6:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story