comScore
Dainik Bhaskar Hindi

सोते समय ईयरफोन पर म्यूजिक सुनना हो सकता है घातक, जानिए क्यों...

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 03rd, 2018 22:16 IST

1.2k
0
0

डिजिटल डेस्क, भोपाल। अक्सर आपने देखा होगा कि लोग ट्रेनों में कान में ईयरफोन लगाकर सो जाते हैं। कई लोग बाइक पर कानों में ईयरफोन लगाकर घूमते हैं। तो कई बार घर में ईयरफोन लगाकर म्यूजिक सुनते हुए सो जाते हैं। क्या ऐसा करना सही है? वैसे तो म्यूजिक सुनना सभी को पंसद होता है।  लोग अक्सर सोने के पहले लाइट म्यूजिक सुनना पंसद करते हैं, अपना फेवरिट गाना बार-बार सुनते हैं। जिससे नींद अच्छी आती है। फिर म्यूजिक सुनना तो हर तरह से फायदेमंद होता है। अब तो म्यूजिक थेरपी के दूारा मरीजों को ऑल्टरनेट ट्रीटमेंट देने की कोशिश भी की जा रही है। लेकिन क्या म्यूजिक सुनते हुए सो जाना सही है या गलत। जानिए हमारे साथ यहां...

सोते समय ईयरफोन लगाना खतरनाक साबित हो सकता है
स्टडीज की मानें तो सोते समय कान में ईयरफोन लगाकर सो जाना खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा नहीं है कि ये आपके लिए जानलेवा है, लेकिन इस आदत की वजह से आप अपनी अच्छी नींद से जरुर समझौता करते हैं। बहुत लंबे समय से ये कहा जा रहा है कि म्यूजिक की सूदिेंग मतलब आराम देने वाली क्वालिटी अच्छी नींद के लिए हेल्पफूल होती है। मगर हम ये भूल जाते हैं कि हमारे शरीर की भी एक अंतरिक घड़ी होती है जिसे सरकैडियन रिेदम कहते हैं और जिसे हमें फॉलो भी करना होता है। ऐसे में हम अपनी बॉडी को किसी और सांउड पर निर्भर कर देते हैं जो पूरी तरह से नुकसानदायक होता है। आगर आप रोजाना ऐसा करते हैं तो ये आपके लिए कई तरह से नुकसानदायक होता है।

सोते टाईम भी एक्टिव मोड में रहता है ब्रेन
जब आप सो रहे होते हैं और साथ में म्यूजिक सुनने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहें होते हैं तो इससे आपका ब्रेन एक्टिव मोड में रहता है। ऐसे में आपकी नींद पर सीधा असर होता है। वैसे भी आपका फोन काम के दौरान दिनभर आपके साथ ही होता है। जिससे आपका ब्रेन रेस्ट नहीं कर पाता।

कानों के लिए भी हो सकता है अनहेल्दी
रात के समय पूरे 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरुरी होता है पर आप सोते टाइम कानों में ईयरफोन लगाकर सो जाते हैं जिससे नींद अच्छे से पूरी नहीं हो पाती। आप बीच में ही उठ जाते हैं। नींद पूरी ना होने पर आपकी हार्ट बीट नॉर्मल की वजह तेज हो जाती है, जो सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। सोते समय तेज बॉल्यूम में ईयरफोन लगाकर म्यूजिक सुनने से आपके कानों में भी डैमेज हो सकता है। इससे कान की स्कीन पर प्रेसर पड़ता है और स्किन संबंधी समस्या होती है। इसके साथ कानों में वैक्स भी बनता है और आपके सुनने की क्षमता भी कम हो सकती है।

तो ऐसे में क्या करना चाहिए
रात में आप अच्छी नींद लें ये आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। अगर आपको ईयरफोन लगाकर ही अच्छी नींद आती है, तो म्यूजिक सुनें पर ईयरफोन लगाकर ना सोंए। हो सके तो फोन की जगह रेडिओ पर लाइट बॉल्यूम में म्यूजिक सुनें। अपने स्मार्टफोन को बेड से दूर रखें सोते टाईम। ये याद रखें सोते समय लाइट म्यूजिक सुनने से आपको नींद तो आ जाती है पर गहरी नींद नहीं आती। इस लिए इस आदत पर निर्भर न हों बल्की किसी ऐसी आदत को अपनांए की सोते वक्त आप बिना म्यूजिक के भी अच्छी और गहरी नींद में सो सकें।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें