comScore

सौरभ ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ गोल्ड पर साधा निशाना, राही ने स्वर्ण और ओलंपिक कोटा हासिल किया

सौरभ ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ गोल्ड पर साधा निशाना, राही ने स्वर्ण और ओलंपिक कोटा हासिल किया

हाईलाइट

  • सौरभ ने 10m एयर पिस्टल कैटेगरी में वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज करते हुए गोल्ड मेडल जीता
  • सौरभ का इस सीजन में यह दूसरा वर्ल्ड कप गोल्ड

डिजिटल डेस्क, म्यूनिख(जर्मनी)। भारत के स्टार शूटर सौरभ चौधरी और राही सरनोबत ने सोमवार को ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप में गोल्ड पर निशाना साधा। सौरभ ने 10m एयर पिस्टल कैटेगरी में वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज करते हुए गोल्ड मेडल जीता है। वहीं एशियन गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट सरनोबत ने यह गोल्ड मेडल विमेंस 25m एयर पिस्टल कैटेगरी में जीता है। गोल्ड मेडल जीतने के साथ-साथ सरनोबत ने ओलंपिक कोटा भी हासिल कर लिया है। 16 साल के सौरभ ने फाइनल में 246.3 का स्कोर किया और भारत को तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया। सौरभ पहले ही टोक्यो ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं। म्यूनिख वर्ल्ड कप में भारत का यह तीसरा गोल्ड है और वह मेडल टैली में टॉप पर कायम है। 

इसके पहले इस कैटेगरी का वर्ल्ड रिकॉर्ड सौरभ के ही नाम था, जो उन्होंने इसी साल फरवरी में हुए वर्ल्ड कप में 245 अंक दर्ज करते हुए बनाया था। सौरभ का इस सीजन में यह दूसरा वर्ल्ड कप गोल्ड मेडल है। इससे पहले उन्होंने फरवरी में दिल्ली में हुए वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीता था। मेन्स 10 मीटर एयर पिस्टल कैटेगरी में रूस के एर्टम चेरेनूसोव ने 243.8 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर रहे और सिल्वर मेडल जीता। चीन के वेई पैंग 220.7 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर रहे और ब्रॉन्ज मेडल जीता। 

सौरभ ने पिछले साल यूथ ओलेंपिक और जकार्ता एशियन गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता था। 10 मीटर एयर पिस्टल कैटेगरी में सीनियर और जूनियर दोनों वर्ग का वर्ल्ड रिकॉर्ड सौरभ के नाम है। 10 मीटर एयर पिस्टल में फाइनल के लिए क्वालिफाई करने वाले भारतीयों में सौरभ और शाहजर रिजवी थे। क्वालिफाइंग में सौरभ 586 अंक के साथ दूसरे और रिजवी 583 अंक के साथ पांचवें नंबर पर रहे थे। रिजवी फाइनल में 177.6 अंक ही हासिल कर पाए और 5वें नंबर पर रहे।

वहीं विमेंस 25m एयर पिस्टल कैटेगरी के फाइनल में 28 साल की सरनोबत ने 37 निशाने लगाए और टॉप पर रहकर गोल्ड मेडल जीता। यूक्रेन की ओलेना कोस्टेविक ने 36 निशानों के साथ सिल्वर, जबकि बुल्गारिया की एंटोनीता बोनेवा ने तीसरे स्थान पर रहकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। अर्जुन अवार्डी राही ने इससे पहले 2013 में चांगवन वर्ल्ड कप में भी गोल्ड मेडल जीता था। राही एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। पिछले साल वर्ल्ड कप में दो गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की मनु भाकेर पिस्टल में गड़बड़ी की वजह से पांचवे नंबर पर रहीं। इससे पहले रविवार को अपूर्वी चंदेला ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता था। 
 

कमेंट करें
1eBAg