comScore
Dainik Bhaskar Hindi

प्याज खाने से होंगे आपको ये बेमिसाल फायदे

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 03rd, 2018 09:27 IST

6.9k
0
0

डिजिटल डेस्क । प्याज न सिर्फ स्वाद बढ़ाती है बल्कि इससे कई तरह के फायदे भी होते हैं। प्याज में केलिसिन और रायबोफ्लेविन (विटामिन बी) पर्याप्त मात्रा में होता है। इसमें 11 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है और इसकी गंध एन-प्रोपाइल-डाय सल्फाइड के कारण आती है। ये पदार्थ पानी में घुलनशील अमीनों अम्लों पर एन्जाइम की क्रिया के कारण बनता है। यही कारण है कि प्याज को काटने पर ही आँसू आते हैं। हम प्याज का सलाद एवं सब्जी के रूप में तो उपयोग करते ही हैं, ये एक बेहतरीन औषधि भी है। प्याज एक ऐसी चीज है, जो हर किसी के किचन में मौजूद होती है और आपके खाने के स्वाद को 10 गुना बढ़ा देती है। प्याज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आज हम आपको प्याज के कुछ ऐसे ही फायदे बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपको किसी ने नहीं बताया होगा। 

जलन होती है दूर- अगर खाना बनाते समय या किसी और  वजह से आपका हाथ या उंगलियां जल गई हो, तो तुरंत एक प्याज काटकर जली हुई जगह पर रगड़ लें, तुरंत आराम मिलेगा। 

खुजली को करती है गायब- यदि मच्छर या किसी के काटने पर आपको शरीर में खुजली या जलन हो रही है, तो प्याज को रगड़ लें। प्याज में मौजूद सल्फर खुजली को मिनटों में गायब कर देगा। 

लू लगने पर- गर्मियों में लू लग जाना एक आम बात है लेकिन, अगर आप कच्ची प्याज खाती हैं तो आपको लू नहीं लगेगी. लू लगने पर प्याज का रस पीने से फायदा होता है। आपने बड़े-बुजुर्गों को ये कहते भी सुना होगा कि प्याज का टुकड़ा साथ रखने से लू नहीं लगती है।

गठिया के इलाज में- अगर आपके घर में किसी को गठिया या जोड़ो का दर्द है तो प्याज के रस की मालिश करने से आराम मिलेगा. प्याज के रस को सरसों के तेल में मिलाकर मालिश करने से आराम मिलता है।

बालों के लिए -बाल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज बहुत ही असरकारी है। गिरते हुए बालों के स्थान पर प्याज का रस रगडने से बाल गिरना बंद हो जाएंगे। इसके अलावा बालों का लेप लगाने पर काले बाल उगने शुरू हो जाते हैं।

पथरी के लिए –अगर आपको पथरी की शिकायत है तो प्याज आपके लिए बहुत उपयोगी है। प्याज के रस को चीनी में मिलाकर शरबत बनाकर पीने से पथरी की से निजात मिलता है। प्याज का रस सुबह खाली पेट पीने से पथरी अपने-आप कटकर प्यास के रास्ते से बाहर निकल जाती है।

- प्याज के रस को सरसों के तेल में मिलाकर दो महीनों तक लगातार जोड़ो पर मालिश करने से जोड़ो के दर्द और आमवात में आराम मिलता है।

- प्याज के रस में मिश्री मिलाकर चाटने से कफ की समस्या से जल्द ही निजात मिलता है।

- गर्मियों में सर में दर्द होने पर प्याज के सफेद कंद को तोड़कर सूंघने से जल्द ही आराम मिलता है। मसूड़ो में सूजन और दांत मैं दर्द होने की दशा में प्याज के रस और नमक का  मिश्रण लगाने से दर्द में राहत मिलती है ।

- डायबिटीज रोगियों को भोजन के साथ कच्चा प्याज खाना चाहिए। प्याज खाने से शरीर में इंसुलिन का स्तर सामान्य हो जाता है।

- प्याज कैंसर सेल को बढ़ने से रोकता है। इसमें सल्फर तत्व अधिक मात्रा में होते हैं। यह सल्फर पेट, कोलोन, ब्रेस्ट, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download