comScore

मदर्स डे : GOOGLE ने DOODLE के जरिए दी मां को सलामी

September 08th, 2018 17:22 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज इंटरनेशनल मदर्स डे भारत सहित कई देशों में मनाया जा रहा है। इस मौके पर गूगल ने भी डूडल के जरिए सभी माओं को एक फोटो डेडिकेट किया है। डूडल ने एक कलरफुल पेंटिंग बनाई है जिसमें दो डायनासॉर बने हैं। एक डायनासोर हरे रंग का है जिसे मां के रूप में दिखाया गया है तो दूसरा पीले रंग का बेबी डायनासोर है। साथ ही चार-पांच रंगों के हाथ छपे हुए हैं, जो मां और बच्चे के प्यार को दिखा रहे हैं। आज का ये दिन मां के अपने बच्चे के प्रति निश्छल प्रेम को समर्पित है। मां के इस प्रेम को कभी भी शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। 

किस दिन मनाया जाता है मदर्स डे

मदर्स दे के इस खास मौके पर गूगल ने अपना ये डूडल सभी माओं को समर्पित किया है। बता दें कि दुनियाभर में मदर्स डे को सेलिब्रेट करने के लिए कोई खास दिन नहीं है। इसे हर साल मई माह के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। तो वहीं कई देशों में इसके लिए अलग दिन तय किया गया है।

क्यों मनाया जाता है मदर्स डे

मदर्स डे की शुरुआत सन 1908 में अमेरिका में की गई थी। इसके लिए ऐना जार्विस नाम की एक महिला ने अपनी मां की याद में अमेरिका के वर्जीनिया में एक कार्यक्रम आयोजित किया था। ऐना की मां की मृत्यु 1905 में हुई थी और वह अमेरिका के सिविल वॉर के घायल सैनिकों की सेवा करती थीं। जार्विस अपनी मां के काम को पहचान दिलाना चाहती थीं। इसके लिए वह चाहती थीं कि पूरी दुनिया में माओं को अपने बच्चों की केयर करने लिए एक दिन निश्चित किया जाए।

कई देशों में मनाया जाता है मदर्स डे 

आज मर्दस डे मनाने वाले देशों में अमेरिका, कनाडा, इंडिया, ब्राजील, यूक्रेन, जापान और आस्ट्रेलिया के नाम शामिल हैं। दुनियाभर के कुल 46 देशों में आज ही के दिन मदर्स डे मनाया जा रहा है। 

कमेंट करें
ItNiA