30 मई की शाम को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी

30 मई की शाम को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद अब नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन में 30 मई की शाम 7 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इससे पहले मोदी ने राष्ट्रपति से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था। शनिवार को पहली बार संसद पहुंचे मोदी को संसदीय दल की बैठक में एनडीए ने अपना नेता चुना गया था। संसदीय दल का समर्थन मिलने के बाद मोदी ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया था।

मोदी के शपथ ग्रहण के साथ कई विश्वासपात्र सांसदों को मंत्री पद से भी नवाजा जा सकता है। पिछली बार 2014 में मिली जीत के बाद मोदी ने 26 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली धी, उस समय तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई दी।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि लोकसभा चुनाव में जीतकर आए सभी सांसद बधाई के पात्र हैं, लेकिन उन सांसदों की जीत ज्यादा महत्वपूर्ण है, जो पहली बार संसद में चुनकर आए हैं। इस दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा था कि ये जनादेश जनता के समर्थन की अभिव्यक्ति है। शाह ने कहा कि हमें 17 राज्यों में 50 प्रतिशत से भी ज्यादा वोट मिले हैं। 

नरेंद्र मोदी को पहले बीजेपी संसदीय दल का नेता चुना गया था, इसके बाद एनडीए ने सामूहिक रूप से उन्हें संसदीय दल का नेता चुना। मोदी के नाम का प्रस्ताव शिरोमणि अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल ने रखा था। इसके बाद जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, एलजेपी अध्यक्ष रामविलास पासवान सहित एनडीए के सहयोगियों ने मोदी का समर्थन किया था।

 

 

 

Created On :   26 May 2019 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story