comScore

Facebook ने रूस के 118 अकाउंट हटाए, जानें वजह

Facebook ने रूस के 118 अकाउंट हटाए, जानें वजह

डिजिटल डेस्क, नई ​दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी Facebook पर सुरक्षा को लेकर लगे कई आरोपों के बाद कंपनी अब लगातार सतर्कता बरत रही है। इतना ही नहीं कंपनी ने गलत खबरें और अफवाहों के साथ गलत तरीके से राजनीतिक प्रचार करने वाले फर्जी अकाउंट्स पर भी कार्रवाई की तैयारी कर ली है। हाल ही में Facebook ने अपने प्लेटफॉर्म पर और साथ ही Instagram पर रूस से चलाए जा रहे नेटवर्क के ऐसे 118 अकाउंट, पेज और ग्रुप को हटा दिए हैं जो यूक्रेन और कई अन्य देशों के संबंध में अप्रामाणिक काम कर रहे थे।

Facebook ने एक बयान में कहा कि कुल 62 फेसबुक अकाउंट, 10 पेज और 25 ग्रुप हैं। इनमें एक से ज्यादा पेजों के लगभग 34,000 फॉलोवर हैं और कम से कम एक ग्रुप पर लगभग 86,000 अकाउंट जुड़े हैं।

इनसे साझा की जानकारी
कंपनी ने रूस से चलाए जा रहे 21 Facebook अकाउंट, पेज और Instagram अकाउंट भी हटा दिए जो ऑस्ट्रिया, बाल्टिक देशों, जर्मनी, स्पेन, यूक्रेन और इंग्लैंड पर ध्यान देते थे। कैंपेन चलाने वाले लोग इमिग्रेशन, धार्मिक मुद्दे और नाटो से संबंधित स्थानीय राजनीति से संबंधित कॉन्टेंट पोस्ट करते थे। फेसबुक ने कहा, अन्य कैंपेनों की तरह, हमने अपना विश्लेषण कानूनी संस्थाओं, सरकार में बैठे लोगों और औद्योगिकी साझेदारों से साझा किया है।

अकाउंट का नेटवर्क
फेसबुक में साइबर सिक्यॉरिटी पॉलिसी के प्रमुख नथानील ग्लेशेर ने कहा, 'हमने रूस से चलाए जा रहे दो अलग-अलग कैंपेन देखे जो अपने बारे में और अपने काम के बारे में गलत जानकारी देने के लिए अकाउंट का नेटवर्क बना रहे हैं और समान तरीका अपना रहे हैं।'

फर्जी अकाउंट बनाने वाले लोग अपने कॉन्टेंट का प्रचार करने के लिए पेज और ग्रुप चला रहे थे। फेसबुक ने कहा, 'ये लोग लगातार स्थानीय या राजनीतिक पोस्ट करते थे जिनमें पूर्वी यूक्रेन में सैन्य संघर्ष, रूस की राजनीति, यूरोप की राजनीतिक खबरें, यूक्रेन में राजनीति और सीरिया में गृह युद्ध की खबरें होती हैं।'
 

कमेंट करें
dsYDP