comScore

हर फिश में होती है अलग खासियत, खाने से होंगे ये लाभ    

September 02nd, 2018 11:10 IST

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। ये तो सभी जानते हैं कि मछली में हाई न्यूट्रीशन और प्रोटीन पाया जाता है। इतना ही नहीं, फिश खाने से हार्ट की बीमारियों से भी जल्द छुटकारा मिलता है। मछली का सेवन आपको फिजिकली हेल्दी रखने के साथ-साथ  मेन्टली भी फिट रखता है। लेकिन बहुत कम लोगों को ही ये पता है कि कौन सी फिश हमारी बॉडी के लिए हेल्दी है और कौन सी नहीं। 
तो आइये आपको बताते हैं किस तरह फिश खाने से आपकी बॉडी को होगा फायदा- 

ये है दुनिया की सबसे पसंदीदा मछली 

सेलमन में ओमेगा 3 काफी मात्रा में पाया जाता है। जो आपके बालों और हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सेलमन मछली के दो प्रकार होते हैं- एक, फार्म्ड सेलमन और दूसरी, वाइल्ड सेलमन। अक्सर लोग फार्म्ड सेलमन को ज्यादा तवज्जो देते हैं, क्योकि वो काफी किफायती दामों में मिल जाती है। लेकिन वाइल्ड सेलमन में विटामिन और मिनरल कन्टेंट  बहुत ज्यादा होता है।सेलमन मछली को हमेशा ताजा ही खाना चाहिए, क्योंकि बासी होने के साथ ही इसमें मर्क्युरी का लेवल बढ़ता जाता है, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। 

बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए बेस्ट है टूना 

ट्यूना या टूना फिश में विटामिन-बी12 और विटामिन-डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इतना ही नहीं ये कैल्शियम और आयरन से भी भरपूर होती हैं। इसमें लो फैट प्रोटीन मिलता है। बच्चों और प्रेगनेंट महिलाओं को टूना फिश खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन कैंड टूना में ज्यादा मात्रा में सोडियम पाया जाता है तो अगर आप सॉल्ट का सेवन करने से बच रहे हैं तो ये फिश आपके लिए नहीं है। 

ऐसे मरीजों को जरूर खानी चाहिए कॉड मछली  

कॉड मछली दुनिया के सबसे हेल्दी फूड में गिना जाता है। इस मछली में विटामिन-बी12 और ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन कार्डिवस्कुलर हेल्द और डाइबीटिज के मरीजों के लिए लाभकारी होता है। 

ट्राउट फिश को खाने से होते हैं इतने फायदे  

फ्रेश ट्राउट को खाना सबसे बेहतर है। एक्सपर्ट्स के अनुसार वाइल्ड ट्राउट की बजाय रेनबो ट्राउट को खाना ज्यादा फायदेमंद है। क्योंकि रेनबो ट्राउट को दूषित पदार्थों से दूर रखा जाता है। साफ और स्वच्छ पानी में इसका पालन होने से ये खाने के लिए बेहतर ऑप्शन है।

इस मछली का स्वाद और मांस दोनों है लजीज  

हेरिंग फिश में विटामिन-डी और जिंक ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसका मांस बहुत ही सॉफ्ट होता है, जो कि खाने में और स्वाद में बेहद लजीज होता है। अगर आप इसे रोज अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये आपके रेड ब्लड सेल्स हेल्दी रखने में मदद करती है। हेरिंग में जो प्रोटीन पाया जाता है वो एमिनो एसिड का सोर्स है, जो आपके हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है। 

कमेंट करें
KneHb