comScore

भूलकर भी पीरियड्स में न करें ये काम, इनसे बढ़ेगा दर्द 

September 08th, 2018 17:27 IST

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। पीरियड्स की वजह से लड़कियों और महिलाओं को हर माह दर्द से जूझना पड़ता है। उन दिनों में न तो आपका मन किसी काम में लगता है और न ही आप खेलकूद पाती हैं। आमतौर पर घर की बड़ी-बूढ़ीं महिलाएं इस दौरान गर्म चीजें खाने की सलाह देती हैं या फिर गर्म पानी से सिकाई करने को कहती हैं, लेकिन इन सबसे दर्द कम होने की बजाय बढ़ जाता है। ऐसा क्यों होता है आइये जानते हैं- 

ठीक तरह से सो नहीं पाना 

बढ़ती उम्र के साथ शरीर में बदलाव होते हैं और हॉर्मोन्स का ये मानसिक तौर पर कई बुरे प्रभाव छोडता है। अगर इस बीच आपकी नींद पूरी न हो तो शरीर का दर्द कम होने की बजाय बढ़ता ही जाएगा और कई बार ये असहनीय भी हो जाता है।  

नशे का सेवन करना 

अगर आप पीरियड्स के दौरान किसी भी तरह का नशा जैसे शराब या सिगरेट्स का प्रयोग करती हैं तो इसे फौरन बंद करने में ही आपकी भलाई है। खासकर सिगरेट पीने से तो आपका दर्द और बढ़ेगा। 

चाय-कॉफी से राहत नहीं मिलती

इस दौरान झुंझलाहट बढ़ जाती है और आपका ध्यान ले देकर चाय या कॉफी की तरफ जाता है। आप ये सोचकर इसका प्रयोग करती हैं कि इससे आपको राहत मिलेगी लेकिन होता इसका उल्टा है। ज्यादा कैफीन आपके शरीर की रक्तवाहिकाएं संकरी कर देता है जिससे आपको बार-बार पेशाब लगती है और इस वजह से दर्द भी बढ़ते जाता है। 

योग करने से मिलेगा फायदा

शरीर में तेज दर्द की वजह से महिलाएं दिन भर बिस्तर पर लेटकर आराम करने में भलाई समझती हैं, लेकिन इससे दर्द में राहत नहीं मिल सकती। अगर आप हल्की फुल्की एक्सरसाइज करेंगी तो इससे बॉडी में ब्लड का फ्लो नॉर्मल रहेगा। सबसे बेहतर होगा घर पर ही नियमित तौर से योग करें। 

चटपटा या मीठा खाते रहना

पीरियड्स के दौरान महिलाओं में मूड स्विंग्स बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। उनका अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रह पाता। ऐसे में मीठी और नमकीन चीजें खाने का मन करता है। इससे आपके शरीर में सूजन बढ़ जाती है और नमक आपकी बॉडी में वाटर रिटेंशन को बढ़ा देता है। ऐसे में दर्द बढ़ता ही जाता है। 

कमेंट करें
stBJw