comScore

ये स्पेशल चाय करेगी कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेशर नॉर्मल

September 02nd, 2018 11:15 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज कल की दौड़भाग भरी जिन्दगी में हमारे पास खुद के लिये वक्त ही नहीं होता। जिसके चलते हम अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते और कई तरह के रोगों से घिर जाते हैं। इसकी वजह है हमारे इम्यून सिस्टम का कमज़ोर पड़ना।  आज हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो जायेगा। 


कई रोगों में फायदेमंद है लेमन ग्रास टी 
हम बात कर रहें हैं लेमन ग्रास टी की। इम्यून सिस्टम मजबूत करने में लेमन ग्रास टी काफी कारगर है। लैक्टेशन पीरियड में दो कप लेमन ग्रास टी पीने से आपके बच्चे संक्रमण से बचे रहेंगे। ये विटमिन ए और सी, फोलेट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कॉपर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और मैंगनीज से भरपूर है। साथ ही ये एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, कैंसररोधी, एंटीडिपेरजेंट गुणों से भी भरपूर है। 


औषधीय गुणों से भरपूर है ये खास चाय 
लेमन ग्रास टी में मौजूद औषधीय गुण इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाकर हमें कई बीमारियों से बचाते हैं। इसके एंटीसेप्टिक कंपाउंड पेट के हानिकारक बैक्टीरिया और पैरासाइट्स को मारते हैं। इससे कब्ज़, डायरिया, अपच, पेट दर्द की समस्या नहीं होती। ये कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करती है। रोज लेमन ग्रास टी पीने से शरीर डिटॉक्स होता है और विषैले पदार्थ यूरिन के द्वारा बाहर निकल जाते हैं। इससे किडनी, लिवर, ब्लैडर और पैंक्रियाज की सफाई होती है। ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है, जिससे कफ, बुखार और जुकाम से राहत मिलती है। इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। एंटीइन्फ्लेमेटरी और पेन-रिलीविंग प्रॉपर्टी की वजह से ये जोड़ों के दर्द व मांसपेशियों की ऐंठन में भी राहत देती है। 



दिमाग को तेज करने में मददगार है ये चाय 
लैक्टेशन पीरियड में दो कप लेमन ग्रास टी पीने से बच्चे संक्रमण से बचे रहेंगे। प्रेग्नेंसी में इसे नहीं पीना चाहिए। ये फंगल इन्फेक्शन को दूर करती है। इसके सेवन से मुंहासे नहीं होते। ऑयली स्किन वालों को इसे पीना चाहिए। वजन नियंत्रित रखने में भी यह फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को खत्म कर देते हैं। तो अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्रेन तेज हो तो लेमनग्रास का सेवन करें औरअपनी डाइट में इसे भी जगह दें ताकि आप हर वक्त चुस्त दिख सकें।  

कमेंट करें
6m9Mn