comScore

सर्दियों में कम करना है वजन तो लें ये प्रोटीनयुक्त फूड प्रोडक्ट्स

January 12th, 2019 19:22 IST
सर्दियों में कम करना है वजन तो लें ये प्रोटीनयुक्त फूड प्रोडक्ट्स

डिजिटल डेस्क। सर्दी के मौसम में हम अक्सर जरुरत से ज्यादा खाना खा जाते हैं। इस मौसम में ऑयली फूड खाने का कुछ ज्यादा ही मन करता है। जिससे वजन बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसे में जरुरत है कि आप अपने खान पान का खास ख्याल रखें। जिससे आपका वजन ना बढ़ पाए। सर्दी के मौसम में हमारे शरीर का तापमान कम हो जाता है और ऐसे में खुद को गर्म रखने के लिए बार -बार खाने की इच्छा होती है। अपनी इस बार- बार खाने की इच्छा को (क्रेविंग) पर कंट्रोल रखने के लिए आप अपनी डाइट में ऐसे फूड प्रोड्क्स का इस्तेमाल करें जिनमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती हो। प्रोटीनयुक्त आहार लेने से आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा। यहां हम आपको ऐसे तीन प्रोटीनयुक्त प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं।

वजन घटाने के लिए ओटमील के फायदे

वजन घटाने में ओटमील बहुत कारगर होता है। इसमें कार्ब पर्याप्त मात्रा में होते हैं जिससे शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होती। प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है ओटमील। एक कटोरी ओटमील में 3 ग्राम प्रोटीन होता है। जिसका सेवन करने से मसल्स बनती हैं और वजन बढ़ने की समस्या पैदा नहीं होती हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपको वजन घटाने के साथ ही ये कई बीमारियों से भी बचाव करता है। ओटमील में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है। इसके एक कप में 2 ग्राम डायटरी फाइबर होता है इसलिए इसका सेवन करने से पेट भरा रहता है और बार-बार भूख लगने जैसी परेशानी नहीं होती है। इसलिए ओटमील डाइट वजन कम करने के लिए लाभकारी होता है। इस प्रकार ओटमील का सेवन वजन कम करने के लिए बेहद लाभकारी होता है।


अंडे का प्रयोग

वेट लॉस में अंडे भी बहुत हेल्प करते हैं। फिटनेस के लिए कई लोग अंडे का सेवन करते हैं। इसमें हाई प्रोटीन होता है। अंडे बॉडी के मेटाबॉलिज्म एक्टिविटी को बढ़ाने का काम करते हैं, जिससे वजन जल्दी घटता है। आप अपनी इच्छानुसार अंडो को उबालकर या सलाद के रुप में खा सकते हैं। अंडे की सब्जी भी बनाकर खाई जा सकती है। 

चिकन का प्रयोग

बात करें चिकन की तो आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके इस्तेमाल से वजन घटाने में मदद मिलती है। न्यूट्रियशनिस्ट की रिपोर्स की मानें तो चिकन में लीन प्रोटीन होता है। जिसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। अगर करना है आपको भी अपना वजन कम तो जरुर शामिल करें अपनी डाइट में इन तीनों फूड आइटम्स को।      


 

कमेंट करें
lVWix