comScore
Dainik Bhaskar Hindi

Whatsapp पर आने वाले इस मैसेज को तुरंत करें डिलीट, नहीं तो चोरी हो सकता है डाटा

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 08th, 2019 15:22 IST

2.7k
0
0
Whatsapp पर आने वाले इस मैसेज को तुरंत करें डिलीट, नहीं तो चोरी हो सकता है डाटा

News Highlights

  • Whatsapp Gold के नाम से आया फेक वर्जन
  • Whatsapp Gold नाम से यूजर्स को भेजा जा रहा है लिंक


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Whatsapp पर आए दिन कई तरह के फर्जी मैसेज वायरल होते रहते हैं। जिनमें कई तरह लिंक यूजर्स को भेजे जाते हैं जो पूरी तरह से फेक होते हैं। ऐसा ही एक लिंक इन दिनों  'Whatsapp Gold' के नाम यूजर्स को मैसेज के रूप में भेजा जा रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि ये Whatsapp का अपडेट वर्जन है। मैसेज में यूजर्स को Whatsapp Gold का डाउनलोड करने के लिए कहा जा रहा है। इसके साथ ही मैसेज में ये भी कहा जा लिखा हुआ है कि इस वर्जन को डाउनलोड करने के साथ ही आप एक बार में 100 लोगों को फोटो भेज सकते हैं, साथ ही भेज हुए मैसेज को कभी भी डिलीट कर सकते है। 

हम आपका बता रहे हैं इस मैसेज की सच्चाई अगर आपके इस Whatsapp Gold नाम से कोई लिंक इंस्टाल करने के लिए आता है। तो उस लिंक खुलने के बजाए तुरंत डिलीट कर दें। अगर आप इस मैसेज में दिए लिंक पर क्लिक करेंगे और नए वर्जन को इंस्टाल करेंगे तो आपके फोन में मौजूद पर्सनल डाटा आसानी से हैक हो सकता है। बता दें कि जो लोग ऑनलाइन धोखाधड़ी का काम करते हैं। वो इस ‘अपडेट लिंक’ को मैसेज से फैला रहे हैं, लेकिन ये Whatsapp Gold, असलियत में मैलवेयर है। इन मैसेज की एक और पहचान है, वो ये कि इसमें “Martinelli” शब्द की मौजूदगी (एक इटालियन नाम) है।    

अब आपको बताते हैं कि आखिर चक्कर क्या है? हालांकि लोगों को Whatsapp पर 'Whatsapp Gold' के अपडेट लिंक मैसेज मिलने लगे. लेकिन असलियत में ये कोई अपडेट नहीं, बल्कि मैलवेयर(एक प्रकार का वायरस) है। ये अपडेट लिंक छोटे-मोटे नहीं, बल्कि बड़े स्तर पर भेजा जा रहा हैय़  कई लोग इसे किसी किस्म का सीक्रेट अपडेट मानकर डाउनलोड भी कर रहे हैं। कई जागरूक Whatsapp यूजर, जिन्हें इस मैलवेयर की खबर है, वो Whatsapp पर मैसेज भेजकर लोगों को चेता रहे हैं कि वो ऐसे किसी भी अपडेट से दूर रहें। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download