दैनिक भास्कर हिंदी: Boxing Olympic qualifiers : साक्षी-सिमरनजीत क्वार्टर फाइनल में पहुंची

March 5th, 2020

हाईलाइट

  • साक्षी ने 57KG वेट कैटेगरी के मुकाबले में टेखेशुफ को 4-1 से हरा क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया
  • सिमरनजीत ने 60KG वेट कैटेगरी में वोलोसेंको को 5-0 से हरा क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई

डिजिटल डेस्क, अम्मान (जार्डन)। भारत की स्टार मुक्केबाज साक्षी और सिमरनजीत कौर ने बुधवार को खेले गए एशिया/ओसनिया ओलंपिक क्वालीफायर के विमेंस कैटेगरी में भारत को विजयी शुरुआत दिलाई। साक्षी ने 57KG वेट कैटेगरी के मुकाबले में थाईलैंड की निलावाने टेखेशुफ को 4-1 से हरा क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। वहीं सिमरनजीत ने 60KG वेट कैटेगरी में कजाकिस्तान की रिमा वोलोसेंको को 5-0 से हरा क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। साक्षी का मुकाबला अगले राउंड में दक्षिण कोरिया की एइ इम से होगा, जिन्होंने नेपाल की मिनू गुरंग को हरा क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

मैच के बाद साक्षी ने कहा, मैं थाईलैंड की जिस मुक्केबाज के सामने थी, उसको चौथी सीड मिली हुई थी। हमारी रणनीति थी कि मैं उसके खिलाफ काउंटर खेलूं। इससे मुझे फायदा हुआ, क्योंकि मैं काउंटर पर ही खेली और वो इस पर अच्छा नहीं खेल पाई। अगला मुकाबला कोरिया की मुक्केबाज के साथ है, हम अभी उसका मुकाबला देखें और रणनीति बनाएंगे।

साक्षी और निलावाने ने पहले राउंड में बराबरी की शुरुआत की। साक्षी ने अपने बाएं जैब और बेहतरीन फुटवर्क से थाईलैंड की मुक्केबाज को दूर ही रखा। वह भी हालांकि अपने दाएं और बाएं जैब के संयोजन से साक्षी पर अच्छे प्रहार कर रही थीं। पहले राउंड में तो साक्षी हावी रहीं, लेकिन दूसरे हाफ में थाईलैंड की मुक्केबाज ने एकतरफा वापसी की।

दूसरे हाफ में थाईलैंड की मुक्केबाज आक्रामक शुरुआत की और पास जाकर साक्षी को सीधे पंचों के साथ दाएं और बाएं जैब का इस्तेमाल करते हुए साक्षी को परेशान कर दिया। निलावने ने लगातार यही किया और साक्षी इस राउंड में उनके पंचों का जवाब नहीं दे पाईं। इस राउंड में साक्षी के पास थाईलैंड की मुक्केबाज का कोई जवाब नहीं था।

तीसरे राउंड में साक्षी वापसी करने में सफल रहीं और इसी कारण मैच उनके कब्जे में रहा। साक्षी के अभियान को सिमरनजीत ने भी आगे बढ़ाया। भारतीय खिलाड़ी ने पहले दौर से आक्रामक खेल खेला और वोलोसंको को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। पहले राउंड में जो खेल सिमरनजीत ने खेला वहीं खेल दूसरे राउंड में कजाकिस्तान की खिलाड़ी ने खेला। तीसरे राउंड में हालांकि सिमरनजीत फिर अपनी विपक्षी पर भारी रहीं।