पुराने प्रतिद्वंद्वी आनंद और गेलफैंड भारतीय टीमों को देंगे कोचिंग

Old rival Anand and Gelfand will coach Indian teams
पुराने प्रतिद्वंद्वी आनंद और गेलफैंड भारतीय टीमों को देंगे कोचिंग
शतरंज ओलंपियाड पुराने प्रतिद्वंद्वी आनंद और गेलफैंड भारतीय टीमों को देंगे कोचिंग
हाईलाइट
  • वह ओपन और महिला वर्ग दोनों में पहली टीमों से चेन्नई के होटल लीला में जुड़ेंगे।

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। विश्वनाथन आनंद और बोरिस गेलफैंड ने शतरंज के कई मुकाबले खेले हैं, जिसमें 2012 में मास्को में विश्व चैम्पियनशिप फाइनल मैच भी शामिल है, जिसे आनंद ने टाईब्रेक में जीता था। अब पांच बार के विश्व चैंपियन आनंद और इजरायल के ग्रैंडमास्टर गेलफैंड दोनों इस साल 28 जुलाई से 10 अगस्त तक चेन्नई में होने वाले 44वें शतरंज ओलंपियाड से पहले भारतीय शतरंज टीमों को कोचिग देने के लिए एक साथ आए हैं।

शतरंज ओलंपियाड में मेजबान के पदक की संभावना को बढ़ाने के लिए अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) 7 से 17 मई तक चेन्नई में घरेलू टीम के पहले कोचिंग शिविर के लिए दो दिग्गजों को एक साथ लेकर आया है।इजरायल से छह बार के विश्व चैम्पियनशिप उम्मीदवार गेलफैंड को एआईसीएफ द्वारा मेंटॉर आनंद के साथ कोच के रूप में शामिल किया गया है। वह ओपन और महिला वर्ग दोनों में पहली टीमों से चेन्नई के होटल लीला में जुड़ेंगे।

2009 में विश्व कप जीतने के अलावा गेलफैंड ने 11 शतरंज ओलंपियाड में भाग लिया। अपने 27 साल के शानदार करियर के दौरान 1990 से 2017 तक एफआईडीई रैंकिंग में उन्हें शीर्ष 30 में स्थान दिया गया था। 52 वर्षीय गेलफैंड ने अतीत में कुछ शीर्ष अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया है, जिससे उन्हें बड़े टूर्नामेंटों में सफल होने में मदद मिली है।

एआईसीएफ के अध्यक्ष संजय कपूर ने कहा, हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि भारतीय टीमों के पास ठहरने की अच्छी सुविधाएं से लेकर बेहतरीन कोच होने चाहिए। हम ऐसा माहौल बनाना चाहते हैं जो उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए अनुकूल हो।

रैपिड शतरंज में पूर्व महिला विश्व चैंपियन कोनेरू हम्पी का मानना है कि आनंद के अलावा गेलफैंड को मेंटॉर के रूप में नियुक्त करने का निर्णय ओलंपियाड से पहले खिलाड़ियों को प्रेरित करेगा, जो पहली बार भारत में आयोजित किया जाएगा।एआईसीएफ सचिव भरत सिंह चौहान ने गुरुवार को कहा, गेलफैंड द्वारा लिखी गई कई पुस्तकों के साथ, हम उम्मीद करते हैं कि गेलफैंड को शामिल करने से हमें फायदा होगा।

ओपन सेक्शन में पहली टीम के सदस्य विदित गुजराती, पेंटाला हरिकृष्णा, अर्जुन एरिगैसी, एसएल नारायणन और कृष्णन शशिकिरन हैं और महिला वर्ग में पहली टीम में कोनेरू हम्पी, द्रोणवल्ली हरिका, आर वैशाली, तानिया सचदेव और भक्ति कुलकर्णी हैं। ये सभी अपने-अपने कोच श्रीनाथ नारायणन और अभिजीत कुंटे के साथ शिविर में हिस्सा लेंगे।

अर्जुन और शशिकिरन, जो इस समय यूरोप में टूर्नामेंट खेल रहे हैं, कुछ दिनों बाद शिविर में शामिल होंगे। 2014 में नॉर्वे के ट्रोम्सो में कांस्य विजेता टीम के सदस्य शशिकिरन, जिन्होंने उसी ओलंपियाड में व्यक्तिगत रजत पदक भी जीता था, गेलफैंड के साथ काम करने के लिए उत्साहित हैं।

उन्होंने कहा, मैं उनका बहुत बड़ा प्रशंसक हूं और यह पहली बार है कि मैं इतने मजबूत खिलाड़ी के साथ प्रशिक्षण ले रहा हूं, हालांकि हमने एक-दूसरे के खिलाफ कुछ मैच खेले हैं।चेन्नई में अपना 10वां ओलंपियाड खेल रहे हरिकृष्णा ने कहा, कोच के रूप में गेलफैंड का होना बहुत अच्छा है। उनके अनुभव और ज्ञान से भारतीय टीम को काफी मदद मिलेगी।एआईसीएफ ने कोच श्रीनाथ के हवाले से कहा, मैं वास्तव में इसके लिए उत्सुक हूं। सुविधाएं अच्छी होंगी और ओलंपियाड से पहले टीम के साथ जुड़ने के लिए यह महत्वपूर्ण मंच होगा।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 May 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story