दिल्ली के जीएसटी कलेक्शन में हुई 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी

दिल्ली के जीएसटी कलेक्शन में हुई 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में जीएसटी कलेक्शन पिछले कई सालों से लगातार बढ़ रहा है। चालू वित्तवर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में जीएसटी कलेक्शन में 15 प्रतिशत की रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। गुरुवार को केजरीवाल सरकार ने यह जानकारी दी है।

पिछले वित्तवर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में 698.05 करोड़ रुपये के जीएसटी कलेक्शन की तुलना में दिल्ली ने इस वित्तवर्ष की पहली तिमाही में 802.91 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया है।

सीएम केजरीवाल ने ट्वीट किया, ''सरकारें अक्सर कहती हैं कि उनके पास अच्छे स्कूल और अस्पताल बनाने के लिए पैसे नहीं हैं। लेकिन दिल्ली में हमारी सरकार ने दिखाया है कि ईमानदार शासन से राजस्व बढ़ता है।''

दिल्ली का पहली तिमाही का जीएसटी कलेक्शन पिछले साल की तुलना में 15 प्रतिशत बढ़ा है। इस तरह हमारे पास दिल्ली के लोगों के लिए अधिक स्कूल, अधिक अस्पताल, अधिक बुनियादी ढांचा बनाने के लिए पैसा होगा।''

बाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली की कैबिनेट मंत्री आतिशी ने कहा, "केजरीवाल सरकार ने जीएसटी कलेक्शन में रिकॉर्ड वृद्धि के जरिए पूरे देश के लिए ईमानदारी की मिसाल कायम की है।" आतिशी ने कहा कि केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली में जनता पर कोई नया टैक्स लगाए बिना पिछले आठ वर्षों में बजट लगातार बढ़ा है।

मंत्री ने आगे कहा कि दिल्ली की आर्थिक और बजटीय वृद्धि यह स्पष्ट करती है कि एक ईमानदार सरकार अपना राजस्व बढ़ा सकती है और दिल्ली के लोगों को अच्छे स्कूल, मोहल्ला क्लीनिक और गुणवत्तापूर्ण अस्पताल दे सकती है। यह उन सरकारों के लिए एक उदाहरण है जो फंड की कमी का दावा करती हैं।

आतिशी ने आगे कहा कि पिछली सरकारें अच्छे स्कूल नहीं बना पाने का कारण फंड की कमी बताती थीं। हालांकि, केजरीवाल सरकार ने दिखा दिया है कि सही इरादे से सरकारों को कभी भी फंड की कमी नहीं होगी। साल 2014-15 में दिल्ली का कुल बजट 30,000 करोड़ रुपये था।

महज पांच साल के अंदर सरकार ने बिना कोई नया टैक्स लगाए 2020 में इस बजट को दोगुना कर 60,000 करोड़ रुपये कर दिया। इसके अलावा इस साल दिल्ली का बजट बढ़कर 75,000 करोड़ रुपये हो गया है।

इससे स्पष्ट है कि अगर सरकार ईमानदार हो तो फंड की कोई कमी नहीं होगी। यह ट्रेंड दिल्ली के जीएसटी कलेक्शन में भी दिखाई दे रहा है। मंत्री ने कहा कि मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि चालू वित्तवर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में जीएसटी कलेक्शन 15 प्रतिशत बढ़कर 8,028.91 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 July 2023 5:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story