केजरीवाल की डिमांड: इंदिरा-अटल के बड़े फैसले, इमरजेंसी, बम ब्लास्ट तक- जानिए ‘हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड’ में क्या-क्या है खास?

इंदिरा-अटल के बड़े फैसले, इमरजेंसी, बम ब्लास्ट तक- जानिए ‘हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड’ में क्या-क्या है खास?
  • जेल जाने के बाद केजरीवाल ने मांगी तीन किताबें
  • हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड बुक भी शामिल
  • क्यों खास है केजरीवाल की ओर से मांग गई बुक?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी चीफ अरविंद केजरीवाल को कोर्ट ने 15 दिनों के लिए तिहाड़ जेल भेज दिया है। जेल जाने के बाद मुख्यमंत्री ने तीन किताबों की मांग की है। इनमें दो किताबें रामायण और भगवत गीता हैं। जबकि तीसरी किताब जो कि चर्चा का विषय बनी हुई है वह 'हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड' है। लोगों में इस किताब के बारे में जानने कि जिज्ञासा काफी बढ़ गई है। आइए जानते है इस किताब के बारे में-

क्या है किताब में खास?

हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड किताब पत्रकार नीरजा चौधरी ने लिखी है जो कि अक्टूबर 2023 प्रकाशित हुई थी। इस किताब में नीरजा ने देश के अब तक के 15 में से 6 प्रधानमंत्रियों के बारे में लिखा है। जैसा किताब के नाम से ही पता चलता है, प्रधानमंत्रियों द्वारा लिये गये फैसलों के बारे में बताया गया है। जो कि देश और उनकी पार्टी के हित या अहित में लिये गए। साथ ही उनकी कमजोरियां, उनके डर, उनकी राजनीतिक करियर, उनकी कल्पनाएं और उनके स्वभाव का भी जिक्र इस किताब में मिलता है।

इस किताब की लेखिका नीरजा चौधरी ने देश के जिन 6 चुनिंदा प्रधानमंत्रियों के बारे में लिखा है। उनमें इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, विश्वनाथ प्रताप सिंह, पीवी नरसिम्हा राव, अटल बिहारी वाजपेई और मनमोहन सिंह शामिल हैं।

नीरजा चौधरी कौन हैं?

नीरजा चौधरी देश की जानी-मानी पत्रकार, लेखिका और राजनीतिक टिप्पणीकार हैं। वह दस सालों तक इंडियन एक्सप्रेस की पॉलिटिकल एडिटर रहीं। जबकि मौजूदा समय में वह इंडियन एक्सप्रेस की कॉन्ट्रिब्यूटिंग एडिटर हैं।

क्यों मिली न्यायिक हिरासत?

केजरीवाल को शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में पिछले महीने 21 मार्च को ईडी ने गिरफ्तार किया था। इसके बाद उनसे सवाल किए गए और आज यानि सोमवार (1 अप्रैल) को उनकी हिरासत पूरी होने पर उन्हें कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट में ईडी ने केजरीवाल की कस्टडी के बजाय उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजने की मांग रखी। ईडी की इस मांग पर कोर्ट ने हामी भरी और उन्हें 15 दिनो के लिए तिहाड़ जेल भेज दिया गया।

जेल में बंद केजरीवाल के वकील ने कोर्ट से जेल के अंदर उन्हें कुछ चीजें दिए जाने की मांग रखी है। इसमें दवाइयां, स्पेशल डाइट, धार्मिक लॉकेट और कुर्सी-मेज शामिल है। गौर करने की बात यह है कि उन्होंने तीन किताबें भी मांगी हैं। इनमें भगवद् गीता, रामायण और हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड शामिल हैं। यह तीनों किताबें उन्हें मिलेंगी या नहीं यह कोर्ट के फैसले पर निर्भर करेगा।

Created On :   1 April 2024 10:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story