लोकसभा चुनाव 2024: बीजेपी ने तैयार किया यूपी में सीट शेयरिंग का प्लान!, जयंत चौधरी को दो और ओपी राजभर को 1 सीट मिलने की संभावना

बीजेपी ने तैयार किया यूपी में सीट शेयरिंग का प्लान!, जयंत चौधरी को दो और ओपी राजभर को 1 सीट मिलने की संभावना
  • यूपी में बीजेपी के लिए सीट शेयरिंग करने में करना पड़ा रहा है दिक्कतों का सामना
  • जयंत चौधरी को दो सीट मिलने की संभावना
  • ओपी राजभर को 1 सीट मिलने की संभावना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर देश की कई पार्टियों ने उत्तर प्रदेश में तैयारियां तेज कर दी है। राज्य में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने एक साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। हाल ही में सपा नेता अखिलेश यादव के करीबी जयंत चौधरी और ओपी राजभर ने बीजेपी का दामन थाम लिया था। जिसके चलते यूपी में एनडीए का दबदबा बढ़ा है।

बीजेपी के साथ अपना दल आगामी लोकसभा में चुनाव लड़ने वाले थे। लेकिन, अब राष्ट्रीय लोकदल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी भी एनडीए में शामिल हो चुकी है। ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी इन दोनों पार्टी को भी यूपी में अपने कोटे से सीट दे सकती है। सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी ने इसके लिए सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तौर कर लिया है। हालांकि, अभी आधिकारिक ऐलान करना बाकी है।

2019 के चुनाव का हाल

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 80 में से 78 सीटों पर चुनाव लड़ा था। जिसमें पार्टी ने 62 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, अपना दल बीजेपी ने दो सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ने का मौका दिया था। जिसमें से दोनों सीटों पर अपना दल ने जीत हासिल की। ऐसे में बीजेपी को आरएलडी और सुहेलदेव राष्ट्रीय समाज पार्टी के साथ भी इस बार के चुनाव में सीट शेयरिंग करना होगा। जिसमें बीजेपी को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

जयंत चौधरी की मांग

पश्चिमी यूपी में जयंत चौधरी की पार्टी राष्ट्रीय लोकदल का दबदबा है। जयंत चौधरी बागपत और बिजनौर सीट पर अपनी दावेदारी एनडीए के सामने पेश करने में लगे हुए हैं। खबरें हैं कि बीजेपी कैराना, बागपत, मथुरा और अमरोहा सीट राष्ट्रीय लोकदल को दे सकती है। जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रीय लोकदल के चुनाव चिन्ह पर तीन प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे। लेकिन इसमें एक उम्मीदवार बीजेपी का होगा। सूत्र बताते हैं कि मुजफ्फनगर सीट को लेकर ही रालोद और सपा के बीच गठबंधन टूटा है।

ओपी राजभर का नाम

इधर, ओपी राजभर भी तीन सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। सुहेलदेव पार्टी यूपी के घोसी, सलेमपुर, लालगंज और आजमगढ़ में से किन्ही तीन सीटों पर चुनाव लड़ने की दावेदारी पेश कर रही है। सुहेलदेव समाज पार्टी के यूपी में मौजूदा वक्त में छह विधायक हैं और उन्हें एक सीट मिलने की संभावना है। बीजेपी अगर सुहेलदेव पार्टी को दो सीट देती है तो उसमें से एक सीट पर उनकी पार्टी के उम्मीदवार को बीजेपी के ही चुनाव चिन्ह पर लोकसभा चुनाव लड़ना होगा। इसके अलावा निषाद पार्टी को पिछली बार की तरह इस बार भी बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ना पड़ सकता है।

Created On :   24 Feb 2024 2:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story