तेलंगाना विस चुनाव 2023: कांग्रेस ने तेलंगाना में बीआरएस और बीजेपी दलबदलुओं पर बड़ा दांव लगाया

कांग्रेस ने तेलंगाना में बीआरएस और बीजेपी दलबदलुओं पर बड़ा दांव लगाया
बीआरएस और बीजेपी दलबदलुओं पर कांग्रेस ने लगाया बड़ा दांव

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना में चुनावी परिदृश्य पर दलबदलुओं का दबदबा है और कांग्रेस पार्टी ने सबसे ज्यादा संख्या में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से आए नेताओं को मैदान में उतारा है। कांग्रेस के लगभग एक-तिहाई उम्मीदवार ऐसे हैं, जो मई के बाद से बीआरएस और भाजपा से पार्टी में शामिल हुए हैं, कर्नाटक चुनावों में कांग्रेस की जीत ने तेलंगाना में सबसे पुरानी पार्टी को एक नया जीवन दिया है।

बीआरएस और भाजपा के कई नेता इस शर्त पर कांग्रेस में चले गए कि उन्हें 30 नवंबर के विधानसभा चुनावों के लिए मैदान में उतारा जाएगा। कुछ को पार्टी ने अपने खेमे में शामिल होने और उसके टिकट पर चुनाव लड़ने के लिए भी आमंत्रित किया था। कुछ दलबदलुओं को वफादारी बदलने के कुछ दिनों या कुछ घंटों बाद भी टिकटों से पुरस्कृत किया गया।

यहां तक कि 30 नवंबर को होने वाले चुनावों में कुछ ही दिन बचे हैं, पार्टी में भाग-दौड़ जारी है और जिन लोगों को टिकट नहीं मिला है, वे अगले साल के लोकसभा चुनावों के लिए नामांकन पाने या भविष्य में कुछ बड़े पद पाने की उम्मीद में अपनी वफादारी बदल रहे हैं। दिलचस्प बात यह है कि दलबदल की गाथा 2018 के चुनावों के तुरंत बाद शुरू हो गई थी, जब कांग्रेस के लगभग एक दर्जन विधायक सत्ता में बने रहने के बाद टीआरएस (अब बीआरएस) के प्रति वफादार हो गए थे।

119 सदस्यीय विधानसभा में 88 सीटें जीतने वाली बीआरएस एक दर्जन कांग्रेस विधायकों को अपने खेमे में शामिल करने में सफल रही। इसने तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के दोनों विधायकों सहित चार और विधायकों को लालच देकर अपनी संख्या 104 तक पहुंचा दी। सत्ता में हैट्रिक का लक्ष्य रखते हुए, बीआरएस ने लगभग सभी मौजूदा विधायकों को मैदान में उतारा है और इसकी सूची चुनाव प्रक्रिया शुरू होने से दो महीने से अधिक पहले जारी की गई थी। टिकट के दावेदार, जिनकी उम्मीदें टूट गईं, उन्होंने कांग्रेस पार्टी की ओर रुख करना शुरू कर दिया।

जैसे ही कर्नाटक में हार के बाद बीजेपी ने गति खो दी, उसके कई नेताओं ने भी कांग्रेस की ओर देखना शुरू कर दिया, जिसके नेता बाहें फैलाकर दलबदलुओं का स्वागत करने के लिए तैयार थे। बीआरएस और भाजपा छोड़ने वालों में से कई वास्तव में लंबे अंतराल के बाद कांग्रेस में वापसी कर रहे थे। 2014 में नए राज्य में अपनी पहली सरकार बनाने के बाद सबसे पुरानी पार्टी और टीडीपी ने पूर्व मंत्रियों सहित अपने वरिष्ठ नेताओं को बीआरएस में खो दिया था।

नेताओं को लुभाने की होड़ जून में पूर्व मंत्री जुपल्ली कृष्ण राव और पूर्व खम्मम सांसद पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी के साथ शुरू हुई, जिन्हें कुछ महीने पहले पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए बीआरएस ने निलंबित कर दिया था। दोनों को भाजपा ने आमंत्रित किया था। लेकिन, कर्नाटक चुनाव के बाद उन्होंने कांग्रेस में शामिल होना पसंद किया।

कृष्णा राव को अविभाजित महबूबनगर जिले के कोल्लापुर से टिकट दिया गया है। उन्होंने 2011 में बीआरएस में शामिल होने के लिए कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था और 2014 में बीआरएस के टिकट पर कोल्लापुर निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए थे। 2018 के चुनावों में उन्हें हराने वाले हर्षवर्धन रेड्डी के चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस से बीआरएस में चले जाने के बाद उन्हें बीआरएस में दरकिनार कर दिया गया महसूस हुआ। कांग्रेस नेताओं को उम्मीद है कि कृष्णा राव न केवल पार्टी के लिए कोल्लापुर जीतेंगे बल्कि जिले के अन्य निर्वाचन क्षेत्रों के नतीजों पर भी प्रभाव डालेंगे।

इसी तरह, श्रीनिवास रेड्डी ने खम्मम जिले के पलेयर से टिकट हासिल किया। 2014 में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के टिकट पर खम्मम से लोकसभा के लिए चुने गए, बाद में उन्होंने बीआरएस के प्रति अपनी वफादारी बदल ली। केसीआर द्वारा उन्हें 2018 विधानसभा और 2019 लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी का टिकट देने से इनकार करने के बाद वह नाखुश थे।

एक अच्छे समर्थन आधार वाले नेता, श्रीनिवास रेड्डी से अविभाजित खम्मम जिले में कांग्रेस की संभावनाओं को बढ़ावा देने की उम्मीद है, जहां बीआरएस ने कभी अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। लेकिन, 2018 में कांग्रेस और टीडीपी के टिकट पर चुने गए अधिकांश विधायकों को लुभाने में कामयाब रहे।

पूर्व मंत्री और वरिष्ठ नेता तुम्मला नागेश्वर राव का बीआरएस से दलबदल खम्मम जिले में कांग्रेस के लिए एक और बढ़ावा है। पार्टी ने उन्हें खम्मम निर्वाचन क्षेत्र से टिकट दिया, जहां उनका परिवहन मंत्री पी अजय कुमार के खिलाफ कड़ा मुकाबला है। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि इन दलबदल से कांग्रेस को गति हासिल करने में मदद मिली और इसके बाद कई अन्य लोगों ने अपनी वफादारी बदल ली।

कांग्रेस ने मल्काजगिरी के मौजूदा बीआरएस विधायक मयनामपल्ली हनुमंत राव को भी अपने खेमे में लाने का मौका नहीं गंवाया, क्योंकि उन्होंने मेडक से अपने बेटे मयनामपल्ली रोहित राव को टिकट देने से इनकार करने पर केसीआर के खिलाफ विद्रोह का झंडा उठाया था।

हालांकि, बीआरएस द्वारा हनुमंत राव को मल्काजगिरी (ग्रेटर हैदराबाद में) से फिर से मैदान में उतारा गया, लेकिन उन्होंने अपने बेटे के लिए टिकट पर जोर दिया। कांग्रेस ने पिता और पुत्र दोनों को टिकट देने का तुरंत आश्वासन दिया और उनके नाम उम्मीदवारों की पहली सूची में शामिल कर लिए गए, इसके बावजूद कि पार्टी को दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में कुछ वफादारों से विद्रोह का सामना करना पड़ा।

चूंकि, हनुमंत राव को मेडक और मल्काजगिरी दोनों में एक प्रभावशाली नेता माना जाता है, एक परिवार, एक टिकट के उदयपुर संकल्प की अनदेखी के लिए कुछ हलकों से आलोचना के बावजूद, कांग्रेस ने पिता-पुत्र जोड़ी को समायोजित किया। सबसे दिलचस्प मामला कोमाटिरेड्डी राजगोपाल रेड्डी का है। भाजपा छोड़कर कांग्रेस खेमे में लौटने के कुछ ही घंटों बाद उन्हें मुनुगोडे (नलगोंडा जिले में) से कांग्रेस का उम्मीदवार बनाया गया।

उन्होंने भाजपा में शामिल होने के लिए पिछले साल पार्टी और विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करने और तेलंगाना के सबसे अमीर राजनेताओं में से एक राजगोपाल का भगवा पार्टी में स्वागत करने के लिए व्यक्तिगत रूप से मुनुगोडे का दौरा किया था। हालांकि, वह बीआरएस उम्मीदवार से उपचुनाव हार गए।

कांग्रेस सांसद कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी के भाई राजगोपाल रेड्डी मुनुगोडे से एक बार फिर कांग्रेस का टिकट पाने में सफल रहे। हालांकि, राज्य कांग्रेस प्रमुख ए रेवंत रेड्डी के कटु आलोचक, भाइयों को अविभाजित नलगोंडा जिले में पार्टी की संभावनाओं के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। भाजपा की घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष रहे पूर्व सांसद जी विवेकानंद ने कांग्रेस के प्रति वफादारी बदलकर भगवा पार्टी को चौंका दिया। वह कांग्रेस नेता राहुल गांधी की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हुए।

पार्टी ने उन्हें अविभाजित मंचेरियल जिले के चेन्नूर निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा है। पूर्व केंद्रीय मंत्री जी वेंकटस्वामी के बेटे, विवेक 600 करोड़ रुपये से अधिक की घोषित पारिवारिक संपत्ति के साथ मैदान में सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। बीआरएस एमएलसी दामोदर रेड्डी के बेटे के राजेश रेड्डी अगस्त में कांग्रेस में शामिल हो गए। पार्टी ने के. राजेश रेड्डी को नगरकुर्नूल निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा है, जिसके कारण पूर्व मंत्री और वरिष्ठ नेता एन. जनार्दन रेड्डी को इस्तीफा देना पड़ा।

गडवाल से टिकट नहीं मिलने के बाद टीपीसीसी सचिव के अजय कुमार ने भी बगावत का झंडा बुलंद कर दिया है। पार्टी ने गडवाल जिला परिषद की पूर्व अध्यक्ष सरिता थिरुपथैया को मैदान में उतारा, जिन्होंने जुलाई में कांग्रेस में शामिल होने के लिए बीआरएस छोड़ दिया था।

बीआरएस का एक एमएलसी भी दलबदलुओं में शामिल है। कासिरेड्डी नारायण रेड्डी ने पिछले महीने कांग्रेस पार्टी में शामिल होने के लिए बीआरएस छोड़ दिया था और उन्हें तुरंत कलवाकुर्थी से टिकट दिया गया था। बीआरएस नेतृत्व द्वारा टिकट देने से इंकार करने के बाद एमएलसी ने दलबदल कर लिया।

दिलचस्प बात यह है कि जहां कांग्रेस ने उन बीआरएस नेताओं को लुभाया जो टिकट के इच्छुक थे, लेकिन उन्हें मैदान में नहीं उतारा गया, वहीं बीआरएस ने पिछले कुछ दिनों के दौरान उन कांग्रेस नेताओं को अपने पाले में कर लिया, जिन्होंने दलबदलुओं को टिकट दिए जाने के बाद विद्रोह का झंडा उठाया था।

बीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष केटी रामा राव और एक अन्य प्रमुख नेता हरीश राव ने व्यक्तिगत रूप से असंतुष्ट कांग्रेस नेताओं के घर जाकर उन्हें बीआरएस में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। बीआरएस के सत्ता बरकरार रखने पर उन्हें उपयुक्त पदों का वादा किया गया था।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 Nov 2023 9:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story