मोदी सरनेम मामले पर गुजरात हाईकोर्ट कल सुनाएगा फैसला, राहुल गांधी को मिलेगी राहत या सजा रहेगी बरकरार?

मोदी सरनेम मामले पर गुजरात हाईकोर्ट कल सुनाएगा फैसला, राहुल गांधी को मिलेगी राहत या सजा रहेगी बरकरार?
  • इस मामले में राहुल गांधी को दोषी करार देते हुए 23 मार्च को दो साल की सजा सुनाई थी।
  • बीजेपी नेताओं ने राहुल गांधी के बयान पर सवाल उठाए थे।

डिजिटल डेस्क,अहमदाबाद। मोदी सरनेम से जुड़े मानहानि मामले में सुनाई गई सजा के खिलाफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी के द्वारा दायर याचिका पर गुजरात हाई कोर्ट शुक्रवार (7 जुलाई) को फैसला सुनाएगा।

बता दें सूरत कोर्ट ने इस मामले में राहुल गांधी को दोषी करार देते हुए 23 मार्च को दो साल की सजा सुनाई थी। सूरत कोर्ट से दोषी ठहराये जाने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकसभा की सदस्यता समाप्त कर दी गई थी।

राहुल गांधी ने अपनी लोकसभा सदस्यता समाप्त किए जाने के बाद केरल के वायनाड में कहा था कि केंद्र सरकार उनकी आवाज दबाने का काम कर रही है, लेकिन वो डरने वाले नहीं हैं।

राहुल गांधी के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने अप्रैल में गुजरात हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान में कहा था कि मोढ और तेली सहित गुजरात में कई लोग मोदी सरनेम लिखते हैं। राहुल के बयान को सबसे जोड़ना सही नहीं है। साथ ही सिंघवी ने यह भी कहा था कि याचिका दायर करने वाले का ये कहना कि देश के 13 करोड़ लोगों की मानहानि हुई है। जो अपने आप में ही मजाक है।

राहत मिलेगी या फिर सजा रहेगी बरकरार

अब गुजरात हाईकोर्ट का फैसला आने के बाद ही यह तय हो पायगा की राहुल गांधी को राहत मिलेगी या फिर सजा बरकरार रहेगी।

बीजेपी ने उठाए थे सवाल

वहीं राहुल गांधी के विवादित बयान पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित पार्टी के कई नेताओं ने दावा किया था कि राहुल गांधी ने अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) अपमानित करने का काम किया है। इसलिए उन्हें ओबीसी समाज से माफी मांगनी चाहिए।

क्या है मामला?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 2019 में लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान कर्नाटक में अपने भाषण के दौरान कथित तौर पर कहा था, ‘‘सभी चोरों का उपनाम मोदी ही क्यों है?’’ उनके बयान के बाद से ही बीजेपी नेताओं ने राहुल गांधी के इस बयान पर सवाल उठाए थे। वहीं राहुल गांधी के बयान को लेकर लेकर बीजेपी नेता पूर्णेश मोदी ने सूरत की कोर्ट में राहुल गांधी खिलाफ मानहानि का केस दर्ज कराया था। पूर्णेश मोदी ने कहा था कि राहुल गांधी ने ऐसा बोलकर मोदी सरनेम वालों को बदनाम किया है।

Created On :   6 July 2023 5:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story