लोकसभा चुनाव 2024: 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए यूपी के कई मंत्रियों के नाम चर्चा में 

2024 के लोकसभा चुनाव के लिए यूपी के कई मंत्रियों के नाम चर्चा में 
  • आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारी शुरू
  • यूपी के कई मंत्रियों को बीजेपी आम चुनाव लड़वा सकती है- सूत्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तीसरी बार सत्ता बरकरार रखने का लक्ष्य लेकर 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्‍मीदवारों की सूची में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाले उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल के कुछ वरिष्ठ मंत्रियों के नाम शामिल कर सकती है। मामले से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य समेत कई नेताओं के नामों पर चर्चा हो रही है। 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में पार्टी को सफलता मिली थी जब मौर्य भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख थे।

सूत्रों ने कहा कि उत्तर प्रदेश के एक और उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक को मैदान में उतारने की संभावनाओं पर भी चर्चा चल रही है।पाठक, जिन्होंने मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी के सदस्य के रूप में अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की, उन्नाव निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य थे। कभी मायावती के काफी करीबी माने जाने वाले पाठक 2016 में भाजपा में शामिल हो गए थे। इसके बाद उन्होंने 2017 में लखनऊ सेंट्रल से विधानसभा चुनाव लड़ा और मुख्यमंत्री आदित्यनाथ कैबिनेट में मंत्री बने। लखनऊ कैंट सीट से विधानसभा के लिए चुने जाने के बाद उन्हें आदित्यनाथ का डिप्टी नामित किया गया था।

भाजपा 2024 के लोकसभा चुनाव में जितिन प्रसाद को मैदान में उतारने की भी योजना बना रही है। पूर्व कांग्रेस नेता प्रसाद पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार में मंत्री थे। हालांकि, बाद के लोकसभा चुनावों में निराशाजनक नतीजों के बाद वह 2021 में भाजपा में शामिल हो गए। इस समय वह योगी के नेतृत्व वाले उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल में मंत्री हैं। यूपी के एक और मंत्री जिनका नाम लोकसभा चुनाव के लिए चर्चा में है, वे हैं राकेश सचान। इसके अलावा, कैबिनेट मंत्री जयवीर सिंह, जिन्होंने कांग्रेस सदस्य के रूप में अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की और मायावती के नेतृत्व वाली यूपी सरकार में मंत्री रहे थे, भी उन नामों में से एक हैं जिन पर आम चुनावों के लिए विचार किया जा रहा है।

भाजपा यूपी के एक अन्य मंत्री नरेश कश्यप को भी मैदान में उतारने की योजना बना रही है, जिन्हें 2016 में बसपा से निष्कासित कर दिया गया था, जिसके बाद वह अगले साल भगवा पार्टी में शामिल हो गए। सूत्रों ने बताया कि पार्टी दया शंकर मिश्रा 'दयालु', पीलीभीत के विधायक संजय गंगवार, आगरा ग्रामीण की विधायक बेबी रानी मौर्य समेत अन्य नामों पर भी चर्चा कर रही है - ये सभी योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाले यूपी कैबिनेट के मंत्री हैं। मथुरा के विधायक श्रीकांत शर्मा, जो आदित्यनाथ के पिछले कार्यकाल में मंत्री थे, को भी 2024 के चुनाव में उतारा जा सकता है। 2024 के चुनाव के लिए चर्चा में चल रहे नामों में से एक नाम मनमोहन सिंह कैबिनेट में मंत्री रहे आरपीएन सिंह का भी है। सिंह 2022 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए थे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   29 Sep 2023 2:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story