नई दिल्ली: भाजपा सभी धर्मों का सम्मान करती है : महासचिव अरूण सिंह

June 5th, 2022

हाईलाइट

  • धर्म के धार्मिक व्यक्तित्व के अपमान की कड़ी निंदा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भाजपा की प्रवक्ता नुपुर शर्मा ने टीवी बहस के दौरान पैगंबर मुहम्मद पर कुछ दिन पहले टिप्पणी की थी। भाजपा ने इस मुद्दे पर रविवार को कहा कि वह किसी भी धार्मिक व्यक्तित्व के अपमान की कड़ी निंदा करती है। भाजपा ने यह भी कहा कि वह ऐसे लोगों या विचार को बढ़ावा नहीं देती है।

एक प्रेस बयान में, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने कहा, भारत के इतिहास के हजारों वर्षों के दौरान हर धर्म फला-फूला है। भारतीय जनता पार्टी सभी धर्मों का सम्मान करती है। भाजपा किसी भी धर्म के धार्मिक व्यक्तित्व के अपमान की कड़ी निंदा करती है। भारतीय जनता पार्टी ऐसी किसी भी विचारधारा के खिलाफ है जो किसी भी संप्रदाय या धर्म का अपमान करती है। भाजपा ऐसे लोगों या विचार को बढ़ावा नहीं देती है।

सिंह ने कहा कि भारत का संविधान प्रत्येक नागरिक को अपनी पसंद के किसी भी धर्म का पालन करने और हर धर्म का सम्मान करने का अधिकार देता है। सिह ने कहा, भारत अपनी स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मना रहा है, हम भारत को एक महान देश बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जहां सभी समान हैं और हर कोई सम्मान के साथ रहता है। यहां सभी भारत की एकता और अखंडता के लिए प्रतिबद्ध हैं।

महाराष्ट्र में भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता नुपुर शर्मा के खिलाफ कई प्राथमिकी दर्ज की गई हैं। 3 जून को एक टीवी बहस के दौरान पैगंबर मुहम्मद पर उनकी टिप्पणी के बाद कानपुर में हिंसा भड़क उठी थी। पुलिस ने शुक्रवार को हुई हिंसा में शामिल कुल 29 लोगों को गिरफ्तार किया है।

स्थानीय मुस्लिम नेता हयात जफर हाशमी की पुलिस ने हिंसा के मुख्य साजिशकर्ता के रूप में पहचान की है। पुलिस ने कहा कि मौलाना मुहम्मद जौहर अली फैन्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष हयात जफर हाशमी ने विरोध के लिए बाजार बंद का आह्वान किया था। हाशमी ने कथित तौर पर लोगों को उकसाया, जिससे पथराव और दो समूहों के बीच झड़प हो गई। इसमें कई पुलिसकर्मियों समेत 39 से अधिक लोग घायल हो गए। उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

दंगा और हिंसा के लिए 1,000 से अधिक अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ तीन प्राथमिकी दर्ज की गई हैं। आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत मामला दर्ज कर उनकी संपत्ति जब्त कर ली जाएगी। पुलिस ने बताया कि आरोपियों के पास से बरामद छह मोबाइलों की जांच की जा रही है। आरोपियों के सोशल मीडिया अकाउंट भी खंगाले जा रहे हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.