नई दिल्ली : दिल्ली सरकार ने कहा, समारोह स्थल पर दिल्ली पुलिस ने किया कब्जा, एलजी ऑफिस ने किया खंडन

July 24th, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के उपराज्यपाल और दिल्ली सरकार के बीच एक बार फिर ठन गई है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने असोला भाटी माइंस में आयोजित वन महोत्सव समापन समारोह स्थल पर दिल्ली पुलिस द्वारा कब्जे करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि केंद्र के आदेश पर पुलिस ने वन महोत्सव के समापन समारोह स्थल को अपने कब्जे में लिया और यहां लगे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बैनर हटा दिए गए। इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए।

हालांकि दिल्ली सरकार और दिल्ली के पर्यावरण मंत्री द्वारा लगाए गए इन आरोपों का उपराज्यपाल कार्यालय ने खंडन किया है। उपराज्यपाल कार्यालय का कहना है कि इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए शामिल नहीं हुए। 11 जुलाई से शुरू हुए वन महोत्सव अभियान का समापन 24 जुलाई को असोला भाटी माइंस में एक लाख पौधे लगाने के साथ किया जाना था। इसमें एलजी और सीएम अरविंद केजरीवाल को शामिल होना था।

गोपाल राय का कहना है लेकिन पुलिस ने दिल्ली सरकार के लगे बैनर को हटा दिया और तैयारी में लगे लोगों को भी धमकाया। यह दिल्ली सरकार का कार्यक्रम था। केंद्र सरकार पुलिस के बल पर जबरदस्ती अपनी फोटो लगवाकर क्या साबित करना चाहती है। मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पिछले कुछ समय से सीएम अरविंद केजरीवाल और दिल्ली सरकार के मंत्रियो को बदनाम करने की लगातार कोशिश की जा रही है। सीएम अरविंद केजरीवाल के सिंगापुर जाने की फाइल रोक दी गई और अब दिल्ली सरकार के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के बैनर हटाए गए हैं इसलिए उनके इस राजनितिक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री और दिल्ली सरकार के मंत्री शामिल नहीं हुए।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण की बात करें तो पिछले 4-5 सालों के दौरान करीब 25 प्रतिशत से ज्यादा पीएम-10 और पीएम-2.5 का स्तर कम हुआ है। दिल्ली में प्रदूषण कम करने में वृक्षारोपण अभियान ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। दिल्ली में चल रहें वृक्षारोपण अभियान के फलस्वरूप दिल्ली में जहां साल 2013 में हरित क्षेत्र 20 फीसद था, वहीं, हमारी सरकार के प्रयासों के कारण साल 2021 में यह बढ़कर 23.06 फीसदी हो गया है। साथ ही, साल 2014 से लेकर अब तक केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के अंदर सभी सम्बंधित विभागों की हरित एजेंसी द्वारा 2 करोड़ 10 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य भी हासिल किया है, जबकि इस साल वृक्षारोपण महा अभियान के तहत 35 लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.