कर्नाटक चुनाव : ओपिनियन पोल में भविष्यवाणी, भाजपा 110-120 सीटें जीतेगी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
विधानसभा चुनाव 2023 कर्नाटक चुनाव : ओपिनियन पोल में भविष्यवाणी, भाजपा 110-120 सीटें जीतेगी
हाईलाइट
  • 18
  • 331 उत्तरदाताओं के बीच सर्वेक्षण

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। एडुप्रेस समूह द्वारा कराए गए एक ओपिनियन पोल में कहा गया है कि सत्तारूढ़ भाजपा कर्नाटक की सत्ता में वापसी करेगी।

25-30 मार्च के बीच किए गए सर्वे के अनुसार, भाजपा के 110 से 120 के बीच सीटें जीतने की संभावना है, जबकि निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस 70 से 80 सीटें जीत सकती है। जनता दल-सेक्युलर को 10 से 15 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि अन्य को 4 से 9 सीटें मिलने का अनुमान है। दक्षिण भारत की चुनाव विश्लेषण संस्था एडुप्रेस ग्रुप ने राज्य के 50 निर्वाचन क्षेत्रों और 183 मतदान केंद्रों में 18,331 उत्तरदाताओं के बीच सर्वेक्षण किया है।

चुनाव विश्लेषक और एडुप्रेस समूह के अध्यक्ष जॉर्जकुट्टी ने आईएएनएस को बताया कि सर्वेक्षण के मुताबिक, भाजपा को कुल पड़े मतों का 43 फीसदी और कांग्रेस को 37 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। सर्वे में भविष्यवाणी की गई है कि कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और अनुभवी भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा कर्नाटक के सबसे लोकप्रिय नेता हैं और सर्वे में शामिल 23 प्रतिशत लोगों ने मुख्यमंत्री उम्मीदवार के रूप में उनका समर्थन किया।

भविष्यवाणी की गई है कि भाजपा के वरिष्ठ नेता जगदीश शेट्टार उन सर्वे में अगले लोकप्रिय नेता हैं और सर्वे में शामिल 22 प्रतिशत लोग उन्हें अगला मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया 20 प्रतिशत के वोट शेयर के साथ सर्वे में तीसरे स्थान पर आए, जबकि कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डीके शिवकुमार 19 प्रतिशत वोट शेयर के साथ चौथे स्थान पर रहे। जबिक सर्वे में एचडी कुमारस्वामी को 10 फीसदी समर्थन मिला है।

दिलचस्प बात यह है कि मौजूदा मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से केवल 5 प्रतिशत वोट शेयर हासिल कर सके। हालांकि, मतदाता राज्य में भाजपा सरकार को जारी रखना चाहते हैं। जॉर्जकुट्टी ने आईएएनएस से कहा कि अप्रैल के पहले हफ्ते में हम अगला सर्वे करेंगे। ये शुरुआती दिन हैं, बीजेपी को स्पष्ट बढ़त हासिल है, लेकिन कांग्रेस करीब से पीछा कर रही है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 March 2023 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story