एमएसएमई सेक्टर अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार, देश के उद्यमियों ने राष्ट्रनिर्माण में दिया है अपना अमूल्य योगदान- लोक सभा अध्यक्ष

एमएसएमई सेक्टर अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार, देश के उद्यमियों ने राष्ट्रनिर्माण में दिया है अपना अमूल्य योगदान- लोक सभा अध्यक्ष
नई दिल्ली एमएसएमई सेक्टर अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार, देश के उद्यमियों ने राष्ट्रनिर्माण में दिया है अपना अमूल्य योगदान- लोक सभा अध्यक्ष
हाईलाइट
  • दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने एमएसएमई सेक्टर को भारत की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार बताते हुए कहा है कि देश के उद्यमियों ने राष्ट्रनिर्माण में अपना अमूल्य योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत फार्मा, तकनीक, साइबर, डिफेंस और अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों में लगातार अपना उत्पादन भी बढ़ा रहा है और निर्यात भी।

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के 117 वे वार्षिक सत्र को सम्बोधित करते हुए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला देश की 75 वर्षों की यात्रा का उल्लेख करते हुए कहा कि देश की असाधारण उपलब्धियों में हर देशवासी का योगदान है तथा देश के उद्यमियों ने राष्ट्रनिर्माण में अपना अमूल्य योगदान दिया है। उन्होंने आगे कहा कि इन 75 वर्षों में भारत ने सकल राष्ट्रीय खुशहाली में ऊंची छलांगें लगाई हैं, हमारे तीन-चौथाई से ज्यादा लोग अब शिक्षित हैं, हमारी औसत जीवन प्रत्याशा दोगुनी से ज्यादा हो गई है, खाद्य उत्पादन में हम आत्मनिर्भर हैं, आज हम दुनिया की बड़ी आबादी को भोजन देने में सक्षम हैं और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क आज हमारे देश में है।

वैश्विक स्तर पर भारत की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए बिरला ने कहा कि भारत आज लंबे समय से दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है। वर्तमान सरकार ने देश में कारोबारी जगत में कई सुधारों को लागू किया है, जिससे विदेशी निवेश में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि भारत ने कृषि, उद्योग और सेवा जैसे हर क्षेत्र में प्रगति की है और देश आज तेजी से आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

वार्षिक सत्र के विषय भारत-2047 का उल्लेख करते हुए बिरला ने कहा कि 2047 में देश को विकसित देश के रूप में उभारने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को पीएचडी जैसे संस्थान आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि इस सम्मेलन से यह सामूहिक संकल्प जाना चाहिए कि वर्ष 2047 में जब हमारी आजादी के सौ वर्ष पूरे हों, तो हमारा देश विकसित राष्ट्र हो।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Sep 2022 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story