पीएफआई प्रतिबंध ने एसडीपीआई, इसकी राजनीतिक शाखा को अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए स्वतंत्र छोड़ा

PFI ban leaves SDPI, its political wing free to pursue its agenda
पीएफआई प्रतिबंध ने एसडीपीआई, इसकी राजनीतिक शाखा को अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए स्वतंत्र छोड़ा
बेंगलुरु पीएफआई प्रतिबंध ने एसडीपीआई, इसकी राजनीतिक शाखा को अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए स्वतंत्र छोड़ा
हाईलाइट
  • पीएफआई प्रतिबंध ने एसडीपीआई
  • इसकी राजनीतिक शाखा को अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए स्वतंत्र छोड़ा

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर देशव्यापी कार्रवाई और उसके बाद के प्रतिबंध ने संभवत: कम से कम कुछ समय के लिए संगठन और इसकी शाखाओं की गतिविधियों पर रोक लगा दी है।
हालांकि इसकी राजनीतिक शाखा, सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) पर प्रतिबंध नहीं लगाए गए हैं।

इस बंद का भाजपा शासित कर्नाटक में राजनीतिक परि²श्य पर बड़ा प्रभाव पड़ने की उम्मीद है, जहां पीएफआई मुसलमानों को पढ़ाता है, दक्षिणपंथी हिंदुत्व संगठनों के साथ घातक आमने-सामने था। पिछले कुछ वर्षो में, पीएफआई दक्षिणी राज्य में मुख्य रूप से तटीय क्षेत्र में मुसलमानों के एक चैंपियन के रूप में उभरा।

पीएफआई के स्पष्ट रूप से जमीन पर निष्प्रभावी होने के साथ, स्पॉटलाइट अपने राजनीतिक विंग- एसडीपीआई और आगे के रास्ते पर स्थानांतरित हो गई है।

पीएफआई की बाहुबल का लाभ उठाते हुए, एसडीपीआई कर्नाटक के राजनीतिक परि²श्य में पैठ बना रहा था।

विशेष रूप से सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा अपनाए गए आक्रामक हिंदुत्व एजेंडे के साथ, कर्नाटक एसडीपीआई के लिए मुस्लिम वोटों के लिए कांग्रेस और जनता दल (एस) के विकल्प के रूप में खुद को स्थापित करने के लिए एक उपजाऊ मैदान था।

लगभग 13 प्रतिशत आबादी वाले, 224 सीटों वाली राज्य विधानसभा में समुदाय के बमुश्किल सात विधायक हैं और सभी सात निर्वाचित मुस्लिम प्रतिनिधि कांग्रेस के हैं।

एसडीपीआई ने 2018 में तीन विधानसभा सीटों और 2019 में एक उपचुनाव लड़ा था। वह सभी सीटों पर हार गई थी लेकिन उसकी मौजूदगी कांग्रेस के लिए परेशानी का सबब बन रही है।

एसडीपीआई महासचिव भास्कर प्रसाद ने कहा था, एसडीपीआई पर प्रतिबंध लगाने के लिए कांग्रेस भाजपा को अपना समर्थन दे रही है। एसडीपीआई भाजपा को मनुवादी भारत बनाने से रोकने की दिशा में काम कर रही है। आयुध पूजा के दौरान आरएसएस कार्यकर्ताओं ने तलवार, चाकू लेकर पूजा की। आरएसएस द्वारा महिलाओं को बंदूक और हथियारों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस बात का खुलासा खुद मोहन भागवत ने किया था।

जबकि एसडीपीआई को विधानसभा में अपनी शुरुआत करना बाकी है, यह तटीय जिलों जैसे कुछ इलाकों में जमीनी स्तर पर लगातार बढ़ रहा है। पार्टी ने तीन शहरी स्थानीय निकायों में जीत दर्ज की और कुछ जिलों में पंचायत चुनावों में भी अच्छा प्रदर्शन किया।

पीएफआई पर इस जीत से भाजपा को फायदा होने की उम्मीद है। इसका उद्देश्य हिंदू हितों के रक्षक के रूप में अपनी छवि को और मजबूत करना होगा। दूसरी ओर, विपक्षी कांग्रेस मुस्लिम समुदाय के बीच अपने घटते समर्थन को फिर से हासिल करने की उम्मीद कर रही है।

राज्य में स्थापित खिलाड़ियों के नए विकल्प के रूप में खुद को स्थापित करने की कोशिश कर रही आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस के वास्तविक इरादों पर संदेह कर रही है।

आप की राज्य कार्यकारिणी समिति के सदस्य जगदीश वी सदम, ने कहा, पीएफआई पर प्रतिबंध एक तमाशा है और इसे राजनीतिक लाभ के लिए लगाया गया है। भाजपा ने राजनीतिक रूप से एसडीपीआई का इस्तेमाल किया है। इस पर सर्वे होना चाहिए। जिस तरह अमेरिका ने बिन लादेन का पालन-पोषण किया, उसी तरह भाजपा ने देश में एसडीपीआई का विकास सुनिश्चित किया।

हालांकि, पीएफआई पर कार्रवाई के बाद, एसडीपीआई को विधानसभा चुनावों में अब तक मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन उसे उम्मीद है कि जब कर्नाटक में 2023 में चुनाव होंगे तो उसे इसका लाभ मिलेगा।

पीएफआई पर प्रतिबंध के बाद, जाहिरा तौर पर बेफिक्र एसडीपीआई नेतृत्व ने अगले साल के चुनावों में 100 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की योजना का खुलासा किया है। इसके नेताओं ने कहा है कि अल्पकालिक लक्ष्य 2023 में कम से कम पांच विधानसभा सीटें जीतना है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Oct 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story