पहली बार पहुंची मालगाड़ी : प्रधानमंत्री ने मणिपुर के रानी गाइदिन्ल्यू रेलवे स्टेशन पर पहली बार मालगाड़ी पहुंचने पर खुशी जताई

January 30th, 2022

हाईलाइट

  • मणिपुर की कनेक्टिविटी को और बेहतर किया
  • वाणिज्य को मिलेगा बढ़ावा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर के तामेंगलोंग जिले के रानी गाइदिन्ल्यू रेलवे स्टेशन पर पहली बार मालगाड़ी पहुंचने पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि मणिपुर की कनेक्टिविटी को और बेहतर किया जाएगा व वाणिज्य को बढ़ावा दिया जाएगा।

आजादी के 75 वर्षो के बाद पहली मालगाड़ी 27 जनवरी को रानी गाइदिन्ल्यू रेलवे स्टेशन पहुंची। इससे मणिपुर में संपर्क का विस्तार होगा और व्यापार को बल मिलेगा। इसी का जिक्र करते हुए उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास (डोनर) मंत्री जी. किशन रेड्डी ने एक ट्वीट किया था, जिसके जवाब में प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को कहा, उत्तर पूर्वी क्षेत्र में बदलाव जारी है। मणिपुर की कनेक्टिविटी को और बेहतर किया जाएगा तथा वाणिज्य को बढ़ावा दिया जाएगा। इस राज्य के उत्कृष्ट उत्पाद देशभर में भेजे जा सकते हैं।

वहीं रेड्डी ने ट्वीट किया, मणिपुर और पूरे पूर्वोत्तर के लिए ऐतिहासिक दिन। देश की आजादी के 75 वर्षो के बाद पहली मालगाड़ी रानी गाइदिन्ल्यू रेलवे स्टेशन पहुंची। नरेंद्र मोदी की सरकार पूर्वोत्तर क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर, संपर्क और आर्थिक समृद्धि बढ़ाने को प्रतिबद्ध है। उन्होंने इसके साथ स्टेशन पर पहुंच रही एक मालगाड़ी का वीडियो भी साझा किया। साथ ही उन्होंने कहा कि कुछ दिनों पहले ही असम के सिलचर से एक सवारी गाड़ी मणिपुर के वंगाईचुंगपाऊ पहुंची थी।

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसी महीने हवाई सर्वेक्षण के जरिए मणिपुर में जिरिबाम-इंफाल नई लाइन परियोजना का जायजा लिया था। इस परियोजना में देश की सबसे लंबी सुरंग शामिल है, जो गुवाहाटी एवं इंफाल को जोड़ेगी। वैष्णव ने कहा कि पूर्वोत्तर में विभिन्न रेल परियोजनाओं के लिए इस वर्ष 7000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। उन्होंने शनिवार को मणिपुर पहुंची मालगाड़ी की एक तस्वीर ट्वीट करते हुए कहा, जो प्रतिबद्धता जताई थी, उस पर खरा उतरते हुए। इसके साथ ही उन्होंने पांच जनवरी के अपने ही एक ट्वीट को टैग किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि जल्द ही इस महीने के अंत तक काइमई रोड रेलवे स्टेशन तक मालगाड़ी पहुंचेगी। गौरतलब है कि मणिपुर में 27 फरवरी और तीन मार्च को दो चरणों में मतदान होना है।

 

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...