केंद्र में भागीदारी का मुद्दा भाजपा छोड़ने का कारण : नीतीश

The issue of participation in the Center is the reason for leaving the BJP: Nitish
केंद्र में भागीदारी का मुद्दा भाजपा छोड़ने का कारण : नीतीश
बिहार केंद्र में भागीदारी का मुद्दा भाजपा छोड़ने का कारण : नीतीश
हाईलाइट
  • भाजपा ने हमारी पीठ में छुरा घोंपा नीतीश

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और कहा कि केंद्र में समान भागीदारी का मुद्दा राज्य में भाजपा से अलग होने का एक कारण है।

कुमार ने कहा, जब 2019 का लोकसभा चुनाव समाप्त हुआ और नरेंद्र मोदी ने केंद्र में सरकार बनाई, उस समय जद-यू के 16 सांसद थे और भाजपा के पास लोकसभा में बिहार से 17 सांसद थे। हमने कम से कम 4 कैबिनेट मंत्रियों की मांग की थी। लेकिन भाजपा ने इनकार कर दिया। मैंने उनसे कहा कि भाजपा के बिहार से 17 सांसद हैं और वह 5 सांसदों को मंत्री पद दे रही है और जद-यू को सिर्फ 1 आवंटित कर रही है। इसलिए, हमने केंद्र में एक मंत्रालय लेने से इनकार कर दिया।

कुमार ने भाजपा से कहा, मैंने उनसे (भाजपा शीर्ष नेतृत्व) कहा कि आप बिहार के पांच सांसदों को केंद्रीय मंत्री बना रहे हैं और हमें एक प्रस्ताव दे रहे हैं कि आप बिहार में क्या (सांप्रदायिक माहौल) बनाना चाहेंगे।

उन्होंने कहा, 2020 के विधानसभा चुनाव के दौरान हमने भाजपा उम्मीदवारों को जीतने में मदद की और उन्होंने हमें समर्थन नहीं दिया। 2020 का विधानसभा चुनाव हारने वाले जदयू के उन उम्मीदवारों ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं के उनके खिलाफ प्रचार करने के कारण वे चुनाव हार गए। यहां तक कि जीतने वालों ने भी कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका समर्थन नहीं किया। 2020 के विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने हमारी पीठ में छुरा घोंपा।

आरसीपी सिंह पर प्रतिक्रिया देते हुए, कुमार ने कहा: मैंने उस व्यक्ति को राष्ट्रीय अध्यक्ष की अपनी सीट दी और देखें कि उसने हमारे साथ क्या किया। उसने पार्टी विरोधी गतिविधियां शुरू कीं। मैंने उसे नरेंद्र मोदी के दूसरे विस्तार के दौरान भाजपा के साथ बातचीत करने के लिए अधिकृत किया। सरकार और उन्होंने पार्टी के हितों को एक तरफ रख दिया और अपने दम पर केंद्रीय मंत्री बन गए। मैंने उन्हें केंद्र में सिर्फ एक मंत्री पद लेने की अनुमति नहीं दी। उस समय, मैंने उन्हें सिर्फ 6 महीने देने का फैसला किया और फिर उन्हें हटा दिया जाएगा।

कुमार ने कहा, जब वह केंद्रीय मंत्री बने, तो मैंने उनसे ललन सिंह को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद देने के लिए कहा। मैंने उन्हें दो बार राज्यसभा भेजा और वह पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल थे और भाजपा के लिए काम कर रहे थे। मैंने उन्हें बहुत सम्मान दिया और वह मेरे खिलाफ अनुचित और आपत्तिजनक बयान दे रहे हैं। मेरी पार्टी के कार्यकर्ता उनके आपत्तिजनक बयानों को देखकर दुखी होते हैं।

सुशील मोदी के 12 साल तक बिहार के उपमुख्यमंत्री रहने के बावजूद उन्हें जेड प्लस सुरक्षा नहीं देने के आरोप पर प्रतिक्रिया देते हुए कुमार ने कहा कि मोदी का आरोप निराधार है।

उन्होंने कहा, हमने उन्हें जो कुछ भी चाहिए वह दिया है। 2020 के विधानसभा चुनाव के बाद भी, मैं चाहता था कि वह बिहार में रहें और फिर से उपमुख्यमंत्री बनें लेकिन उनकी पार्टी उन्हें दिल्ली ले आई। मैं सोच रहा था कि उन्हें एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है लेकिन उनकी पार्टी ने उन्हें दरकिनार कर दिया। अब वह मेरे खिलाफ आरोप लगा रहे हैं। मुझे उनके आरोपों से कोई फर्क नहीं पड़ता।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Aug 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story