आसान नहीं होगी पीएम मोदी के लिए 2024 लोकसभा चुनाव की राह, राहुल के नेतृत्व में कांग्रेस देगी कड़ी टक्कर, ताजा सर्वे में सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े

The road to 2024 Lok Sabha elections will not be easy for PM Modi, Congress will give a tough fight under the leadership of Rahul, shocking figures revealed in the latest survey
आसान नहीं होगी पीएम मोदी के लिए 2024 लोकसभा चुनाव की राह, राहुल के नेतृत्व में कांग्रेस देगी कड़ी टक्कर, ताजा सर्वे में सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े
सी-वोटर सर्वे आसान नहीं होगी पीएम मोदी के लिए 2024 लोकसभा चुनाव की राह, राहुल के नेतृत्व में कांग्रेस देगी कड़ी टक्कर, ताजा सर्वे में सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 2024 लोकसभा चुनावों में अब सिर्फ 1 वर्ष का समय बचा है। ऐसे में सभी राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। जहां पीएम मोदी की अगुवाई में बीजेपी लगातार तीसरी बार सत्ता पर काबिज होने की रणनीति में जुट गई है। वहीं, हाल ही में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से कांग्रेस को आगामी लोकसभा चुनाव में सफलता मिलने की उम्मीद है। इस बीच सी-वोटर और इंडिया टुडे का एक चुनावी सर्वे सामने आया है, जिसमें कांग्रेस बीजेपी को कड़ी टक्कर देते हुए नजर आ रही है। 

इस सर्वे के मुताबिक अगर आज चुनाव होते हैं तो पीएम मोदी को एक बार फिर बहुमत मिलता दिख रहा है। हालांकि, इन सब के बीच सर्वे में कांग्रेस पार्टी को पिछले चुनाव के मुकाबले सीटों में बढ़ोत्तरी मिलती नजर आ रही है। जिससे इस बात की पुष्टि होती है कि कांग्रेस पार्टी कमजोर नहीं हुई है बल्कि उसे राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का फायदा मिल रहा है। कांग्रेस को लेकर सर्वे में आए ये आंकड़े पीएम मोदी और बीजेपी की चिंता जरूर बढ़ा सकते हैं। 

यूपीए को मिली बढ़त 

सर्वे में अगर आज चुनाव हुए तो क्या होगा कि तर्ज पर लोगों से सवाल पूछे गए थे। इसी साल जनवरी में हुए इस सर्वे में जहां बीजेपी के अगुवाई वाले एनडीए संगठन को 298 लोकसभा सीटें जीतने की उम्मीद जताई गई है। वहीं कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए को 153 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। बता दें कि 1 साल पहले यानी जनवरी 2022 में हुए इस सर्वे में एनडीए को 296 और यूपीए को 127 सीटें मिल रहीं थी। इस तरह यदि साल 2022 के सर्वे से हालिया सर्वे की तुलना की जाए तो यूपीए को यहां बड़ी बढ़त मिलते हुए नजर आ रही है। पिछले सर्वे की तुलना में इस सर्वे में यूपीए को 26 सीटें ज्यादा मिलती दिख रही हैं। वहीं इस एक साल में एनडीए को केवल 2 सीटों की बढ़त मिलते हुए दिख रही है। 

वहीं बात करें अन्य दलों कि तो पिछले सर्वे की तुलना में उन्हें 28 सीटों का नुकसान होता हुआ नजर आ रहा है। पिछले साल जनवरी में हुए सर्वे में जहां अन्य को 120 सीटें मिल रही थीं। वह इस साल घटकर 92 पर पहुंच गई हैं। बता दें कि अन्य का मतलब उन क्षेत्रीय दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों से है जो कि यूपीए और एनडीए का हिस्सा नहीं हैं। 

ताजा सर्वे से साफ है कि अन्य को हुए 28 सीटों के नुकसान का फायदा कांग्रेस पार्टी को मिला है। 

 वोट शेयर में यूपीए की लंबी छलांग

ताजा सर्वे के मुताबिक, मौजूदा समय में अगर चुनाव होते हैं तो सत्ताधारी एनडीए को सबसे ज्यादा 43 फीसदी, यूपीए को 30 फीसदी और अन्य को 27 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है। अगर पिछले साल हुए सर्वे की बात करें तो उस सर्वे में एनडीए को 41 फीसदी, यूपीए को 27 फीसदी जबकि अन्य को 32 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया था। इस तरह दोनों सर्वे के आंकड़ों की तुलना की जाए तो यूपीए के वोट शेयर में 3 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं अन्य का वोट शेयर 5 फीसदी कम होता दिख रहा है। 

पीएम मोदी की लोकप्रियता बरकरार

वहीं बात करें पीएम मोदी की लोकप्रियता की तो पिछली बार की तरह ही इस बार भी वो शीर्ष पर बने हुए हैं। सर्वे में जब लोगों से पूछा गया कि देश का अब तक सबसे बेहतर पीएम कौन है तो 46 फीसदी ने पीएम मोदी को चुना। वहीं 16 फीसदी ने अटल बिहारी बाजपेयी, 12 फीसदी ने इंदिरा गांधी और 8 फीसदी ने मनमोहन सिंह को चुना।  


 

Created On :   7 Feb 2023 7:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story