आतंकवाद का राजनीतिकरण करने वाले ऐसा अपने जोखिम पर करते हैं, जयशंकर ने दी चेतावनी

Those who politicize terrorism do so at their own risk, warns Jaishankar
आतंकवाद का राजनीतिकरण करने वाले ऐसा अपने जोखिम पर करते हैं, जयशंकर ने दी चेतावनी
विदेश मंत्री की चेतावनी आतंकवाद का राजनीतिकरण करने वाले ऐसा अपने जोखिम पर करते हैं, जयशंकर ने दी चेतावनी

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने आतंकवाद के लिए जीरो टॉलरेंस का आह्वान किया और चेतावनी दी कि जो लोग आतंकवादियों के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को रोकते हैं, वे अपने जोखिम पर ऐसा करते हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्च स्तरीय बैठक में उन्होंने शनिवार को कहा, दशकों से सीमा पार आतंकवाद का खामियाजा भुगतने के बाद, भारत शून्य सहिष्णुता के ²ष्टिकोण की ²ढ़ता से वकालत करता है। उन्होंने सीधे तौर पर पाकिस्तान या उसके रक्षक चीन का नाम लिए बिना कहा, जो लोग यूएनएससी 1267 प्रतिबंध व्यवस्था का राजनीतिकरण करते हैं, कभी-कभी घोषित आतंकवादियों का बचाव करने की हद तक, अपने जोखिम पर ऐसा करते हैं।

जयशंकर ने चीन का नाम लिए बिना कहा कि जो लोग कभी-कभी घोषित आतंकवादियों का बचाव करने की हद तक यूएनएससी 1267 रिजॉल्यूशन व्यवस्था का जो राजनीतिकरण करते हैं, वे अपने जोखिम पर ऐसा कर रहे हैं। चीन, पाकिस्तान के लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के नेता साजिद मीर (2008 के मुंबई हमलों में शामिल), जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के नेता अब्दुल रऊफ अजहर और जमात-उद-दावा (जेयूडी) के नेता अब्दुल रहमान मक्की के खिलाफ प्रतिबंधों को रोक रहा है।

अंतरराष्ट्रीय दबाव से पहले, चीन ने लश्कर के नेता हाफिज मुहम्मद सईद के खिलाफ प्रतिबंधों को रोक दिया, जो 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले का मास्टरमाइंड है जिसमें लगभग 175 लोग मारे गए थे। जयशंकर ने कहा, आतंकवाद के किसी भी कृत्य का कोई औचित्य नहीं है, प्रेरणा की परवाह किए बिना। और कोई भी बयानबाजी कभी भी खून के धब्बे को ढक नहीं सकती है। उन्होंने कहा, मेरा विश्वास करो, वे न तो अपने हितों को आगे बढ़ाते हैं और न ही वास्तव में अपनी प्रतिष्ठा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Sep 2022 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story