छह साल की सजा वाले मामलों की फोरेंसिक जांच अनिवार्य करेंगे : शाह

Will make forensic investigation mandatory in cases with imprisonment for six years: Shah
छह साल की सजा वाले मामलों की फोरेंसिक जांच अनिवार्य करेंगे : शाह
केंद्रीय गृह मंत्री छह साल की सजा वाले मामलों की फोरेंसिक जांच अनिवार्य करेंगे : शाह

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को संकेत दिया कि सरकार छह साल से अधिक के गंभीर अपराधों के लिए फोरेंसिक जांच को अनिवार्य बनाएगी। राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (एनएफएसयू) के पहले दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में अपने संबोधन में शाह ने कहा कि केंद्र सरकार साक्ष्य अधिनियम को मजबूत करने पर गंभीरता से काम कर रही है और इसके लिए वह भारतीय दंड संहिता, और आपराधिक मामलों के विशेषज्ञों से बात कर रही है।

गृह मंत्री ने कहा कि इन परिवर्तनों और फोरेंसिक जांच को अनिवार्य बनाने से, यह फोरेंसिक साइंस पासआउट के लिए रोजगार के बड़े अवसर पैदा करेगा। उन्होंने एनएफएसयू के तीन और विंगों का भी उद्घाटन किया - डीएनए फोरेंसिक, साइबर सुरक्षा, और खोजी और फोरेंसिक पैथोलॉजी में उत्कृष्टता केंद्र - जो नई चुनौतियों में भाग लेने में मदद करेगा। शाह ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ये शाखाएं आपराधिक न्याय में बड़ी भूमिका निभाएंगी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Aug 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story