मध्यप्रदेश पंचायत चुनाव : इस पंचायत चुनाव में IAS की पत्नी का होगा IRS की पत्नी से सामना, अफसरों की पत्नियों के मुकाबले पर है पूरे प्रदेश की नजर

June 8th, 2022

हाईलाइट

  • तीन चरणों में पूरा होगा मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में होने जा रहे पंचायत चुनाव के अंतर्गत एक ऐसा मुकाबला होने जा रहा है, जो अभी से चर्चा का केंद्र बना हुआ है। दरअसल, प्रदेश के गुना जिले में जिला पंचायत सदस्य के लिए होने वाले चुनाव में आईपीएस और आईआरएस अधिकारियों की पत्नियां एक दूसरे के खिलाफ चुनावी मैदान में खड़ी होंगी। ममता मीना और प्रियंका मीना जिले की मधुसदनगढ़ क्षेत्र के वार्ड नंबर-18 से चुनाव लड़ेंगी। दोनों के बीच कांटे की टक्कर होनी की उम्मीद है। 

                                                                           

बात करें ममता मीना की तो वह पूर्व आईपीएस अधिकारी रघुबीर सिंह की पत्नी हैं। ममता इससे पहले विधायक भी रह चुकी हैं। वर्तमान में ममता बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य हैं। 

वहीं बात करें मीना के सामने विरोधी उम्मीदवार प्रियंका की तो उनके पति प्रद्युम्न सिंह मीना एक आईआरएस अधिकारी हैं जो कि दिल्ली में पोस्टेड हैं। मीना समाजसेवी हैं और वो महिला सुरक्षा व शिक्षा से जुड़े मुद्दों को लेकर क्षेत्र की जनता के बीच खासी लोकप्रिय भी हैं।

दोनों ने चुनाव को लेकर अपनी-अपनी तैयारियां शुरु कर दी हैं। इसके अंतर्गत दोनों ही जनता के बीच संपर्क स्थापित करने में जुट गई हैं। 

तीन चरणों में होगा चुनाव

गौरतलब है कि, मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव तीन चरणों में पूरा होगा। पहला चरण 25 जून, दूसरा चरण 1 जुलाई और तीसरा व अंतिम चरण 8 जुलाई को होगा। चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 30 मई से शुरु होकर 6 जून को समाप्त हो चुकी है और उम्मीदवारों की नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 10 जून है। चुनाव के रिजल्ट की घोषणा 8,11,14 व 15 जुलाई को की जाएगी।

बता दें कि प्रदेश के 52 जिलों में पंच की संख्या 3 लाख 63 हजार 726, सरपंचों की 22 हजार 921 है। वहीं बात करें जिला पंचायत सदस्यों की तो उनकी संख्या 875 व जनपद सदस्यों की संख्या 6 हजार 771 है।