मध्य प्रदेश में पीएम मोदी के यूसीसी के संदेश को जमीनी स्तर तक ले जाने की तैयारी

मध्य प्रदेश में पीएम मोदी के यूसीसी के संदेश को जमीनी स्तर तक ले जाने की तैयारी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका और मिस्र की यात्रा से लौटने के बाद 27 जून को चुनावी राज्य मध्य प्रदेश में अपनी पहली सार्वजनिक रैली में 'समान नागरिक संहिता (यूसीसी)' की जोरदार वकालत की है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और एमपी इकाई के भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा राज्य में यूसीसी अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं, जबकि पीएम मोदी की पंक्ति दोहरा रहे हैं कि, "क्या एक घर में, एक सदस्य के लिए एक कानून हो सकता है और किसी अन्य सदस्य के लिए दूसरा कानून?"

दरअसल, मध्य प्रदेश में चुनावी बिगुल बज चुका है। सत्तारूढ़ भाजपा ने लोगों को यह समझाने के लिए पीएम मोदी के यूसीसी के संदेश को जमीनी स्तर तक ले जाने की तैयारी कर ली है कि यह अवधारणा देश के हित में है। महज चार महीने दूर विधानसभा चुनाव और अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले राजनीतिक चर्चा पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा? इस स्तर पर राजनीतिक विश्लेषकों की राय अलग-अलग है। उनका मानना है कि इसका असर लोकसभा चुनाव में तो पड़ सकता है, लेकिन विधानसभा चुनाव में नहीं।

मध्य प्रदेश के राजनीतिक विश्लेषक एनके सिंह ने कहा, ''यूसीसी मुद्दे का लोकसभा चुनावों में थोड़ा प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि लोग इसे राष्ट्रीय हित के संदर्भ में देखेंगे, क्योंकि भाजपा एक नैरेटिव सेट कर रही है। लेकिन, विधानसभा चुनावों में इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि लोग अपने निजी हित के लिए वोट करेंगे।'' अन्य राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने दावा किया कि यूसीसी का आदिवासियों के लिए आरक्षित लोकसभा सीटों पर प्रभाव पड़ सकता है। विशेष रूप से, 2011 की जनगणना के अनुसार, मध्य प्रदेश में भारत में सबसे अधिक आदिवासी आबादी लगभग 21.5 प्रतिशत है। जबकि, अनुसूचित जाति की आबादी 15.6 प्रतिशत है।

राज्य की 29 लोकसभा सीटों में से 10 सीटें एससी/एसटी के लिए और चार सीटें भिंड, टीकमगढ़, देवास और उज्जैन एससी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। शहडोल, मंडला, रतलाम, धार, खरगोन और बैतूल निर्वाचन क्षेत्र एसटी के लिए आरक्षित हैं। 2019 में बीजेपी को 28 सीटें मिली थीं। विधानसभा चुनाव में 230 में से 47 सीटें आरक्षित श्रेणी में हैं। मध्य प्रदेश में भाजपा नेताओं को, विशेष रूप से आदिवासी बहुल सीटों पर समान नागरिक संहिता से संबंधित विपक्ष के किसी भी गलत सूचना अभियान का खंडन करने का काम सौंपा गया है।

सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि हाल ही में भोपाल में हुई एक बैठक में, आरएसएस पदाधिकारियों ने सुझाव दिया कि आगामी विधानसभा चुनावों में आदिवासी और अनुसूचित जाति (एससी) बहुल सीटों पर भाजपा की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाने के लिए लक्षित, ऐसे अभियानों का मुकाबला करने के लिए सभी बूथ-स्तरीय इकाइयों को शिक्षित किया जाना चाहिए। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने यूसीसी को पीएम मोदी के समर्थन पर सवाल उठाने के लिए ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की आलोचना की। मिश्रा ने ओवैसी पर पलटवार करते हुए कहा कि वह कांग्रेस की भाषा बोल रहे हैं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 July 2023 5:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story