बंगाल में राजभवन-राज्य सचिवालय का द्वंद्व अब राज्यपाल-विधानसभा अध्यक्ष विवाद में बदला

बंगाल में राजभवन-राज्य सचिवालय का द्वंद्व अब राज्यपाल-विधानसभा अध्यक्ष विवाद में बदला

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने अपने जिले का दौरा जारी रखते हुए आगामी पंचायत चुनावों को लेकर चल रहीं झड़पों से प्रभावित लोगों से बातचीत की, विधानसभा अध्यक्ष बिमान बंद्योपाध्याय ने शनिवार को इस मामले में राज्यपाल पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा, "राज्य ने पहले भी कई राज्यपाल देखे हैं। उनमें से कई ने राज्य के विकास के लिए सरकार के साथ मिलकर काम किया है। लेकिन मैंने कभी किसी राज्यपाल को इस तरह का काम करते नहीं देखा। वह कुछ मुद्दों पर जरूरत से ज्यादा सक्रिय हैं। वह यह भूल रहे हैं कि कानून एवं व्यवस्था सुनिश्चित करना राज्य सरकार का प्रमुख कर्तव्य है।।"

बंद्योपाध्याय ने कहा, "यह ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां राज्यपाल को हस्तक्षेप करना चाहिए। कई मामलों में वह अपनी संवैधानिक सीमाओं से परे काम कर रहे हैं। उन्होंने शिकायत पुस्तिका खुद ही खोली है। ऐसी चीजें किसी अन्य राज्य में नहीं होती हैं।" जब स्पीकर ने यह टिप्पणी तब की, जब राज्यपाल कूचबिहार जिले के दिनहाटा के अशांत इलाकों के दौरे पर हैं, जो ग्रामीण नागरिक निकाय चुनावों के लिए नामांकन चरण के बाद से ही तृणमूल कांग्रेस और भाजपा समर्थकों के बीच झड़पों के कारण राष्ट्रीय सुर्खियों में रहा है।

राज्यपाल ने भी पंचायत चुनावों को लेकर हिंसा और झड़प की लगातार घटनाओं को लेकर राज्य सरकार पर तीखा हमला बोला। उन्‍होंने कहा, "कूचबिहार जिले से हिंसा की बहुत सारी खबरें आई हैं। मैं पीड़ितों और उनके परिवार के सदस्यों से व्यक्तिगत रूप से मिलना चाहता हूं। अगर लोग चाहें तो वे मेरे काफिले को रोक सकते हैं और मुझसे बात कर सकते हैं। बंगाल में हिंसा की ऐसी घटनाएं अब बर्दाश्त नहीं की जाएंगी। इस हिंसा के लिए जिम्मेदार गुंडों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।''

यह पहली बार नहीं है कि बंद्योपाध्याय ने राज्यपाल की भूमिका की आलोचना की है। बोस के पूर्ववर्ती और मौजूदा उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को भी अपने कार्यकाल के दौरान विभिन्न अवसरों पर स्‍पीकर के क्रोध का सामना करना पड़ा था। स्पीकर ने विशेष रूप से धनखड़ द्वारा विधानसभा परिसर के भीतर प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाने और वहां से राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर निशाना साधने को लेकर आपत्ति जताई थी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 July 2023 1:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story