जमीन के बदले नौकरी घोटाला: करीब 8 घंटे की पूछताछ के बाद ED कार्यालय से निकले तेजस्वी यादव, 60 से अधिक सवाल पूछे गए

करीब 8 घंटे की पूछताछ के बाद ED कार्यालय से निकले तेजस्वी यादव, 60 से अधिक सवाल पूछे गए
  • तेजस्वी यादव से ईडी पूछताछ हुई खत्म
  • जमीन के बदले नौकरी घोटाला में लालू परिवार की मुश्किलें बढ़ी
  • ईडी ने तेजस्वी से 60 से अधिक सवाल पूछे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से मंगलवार को ईडी ने जमीन के बदले नौकरी घोटाले में करीब 8 घंटे की पूछताछ की। राजधानी पटना स्थित ईडी के जोनल कार्यालय में पूछताछ हुई। आज सुबह करीब 11 बजे तेजस्वी ईडी कार्यालय पहुंचे। इस दौरान उनके साथ समर्थकों का बड़ा जमावड़ा भी देखने को मिला। हालांकि, कार्यालय के अंदर उन्हें अकेले प्रवेश मिला। इसके बाद आज दिनभर गेट के बाहर उनकी पार्टी के नेता और समर्थकों का जमावड़ा लगा रहा है। इस दौरान वहां पर नारेबाजी भी देखने को मिली। रात के करीब 7 बजे तेजस्वी से ईडी की पूछताछ खत्म हुई।

करीब 8 घंटे लंबी चली इस पूछताछ में तेजस्वी से 65 से अधिक सवाल पूछे गए हैं। इन सवालों में दिल्ली एवं पटना में मौजूद उनके नाम की संपत्ति के बारे में जानकारी ली गई। इस दौरान कुछ सवाल के जवाब को तेजस्वी ने घूमा-फिरा कर दिया। इससे पहले सोमवार को लालू यादव से ईडी ने पूछताछ की थी। इस दौरान लालू से करीब 50 सवाल पूछे गए थे। तेजस्वी सवाल के जवाब जल्दी दे रहे थे। ऐसे में ईडी ने उनसे लगातार कई सवाल किए। इधर, तेजस्वी के साथ पूछताछ के दौरान उनके समर्थक बाहर में केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे। नारेबाजी करने में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल थीं।

इन सवालों का मांगा गया जवाब?

1. रेलवे से संबंधित डील के बाद कई प्रॉपर्टी आपके नाम हुईं, क्या यह आपकी सहमति से हुआ या आपके परिवार के किसी सदस्य की अनुमति से हुई?

2. ऐसी कौन कौन सी प्रॉपर्टी है जो आपके नाबालिग रहते आपके नाम पर थी?

3. आपके पास कितने बैंक एकाउंट हैं? उनके डिटेल्स बताएं

4. आपके नाम से कितनी संपत्ति है और कहां-कहां?

5. आपने अबतक कितनी सम्पत्ति खरीदी है?

5. अबतक आपने कितने सम्पतियों को बेचा है?

6. आपके द्वारा बनाए गए सम्पत्ति की जानकारी आपके परिवार को है या नहीं?

8. अबतक आपकी जानकारी में कितनी संपत्तियां गिफ्ट के तौर पर मिली हैं?

9. दिल्ली के जिस बंगले में आप रहते है उस से आपका क्या संबंध है?

10. शक है कि वह बंगला आपका बेनामी संपत्ति है?

लालू परिवार की मुश्किलें बढ़ी

कथित ‘जमीन के बदले नौकरी घोटाला’ मामले में लालू परिवार की मुश्किलें लगातार बढ़ रही है। इसी सिलसिले में दिल्ली से एजेंसी के अधिकारियों की एक टीम रविवार को राजधानी पटना पहुंची। गौरतलब है कि 19 जनवरी को केंद्रीय जांच एजेंसी ने लालू और उनके बेटे तेजस्वी यादव को पूछताछ के लिए नया समन जारी किया था। ईडी ने लालू यादव की पत्नी एवं बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर समन भेजा था।

सोमवार को मीसा भारती ने मीडिया से कहा, ‘‘जब भी केंद्रीय जांच एजेंसियां हमारे परिवार के किसी भी सदस्य को पूछताछ के लिए बुलाती है तो हम वहां जाते हैं और उनके साथ सहयोग करते हैं। साथ ही, हम उनके सवालों का भी जवाब देते हैं।’’

ईडी टाइमिंग पर उठ रहे सवाल

हालांकि, अब ईडी की ओर पूछताछ की टाइमिंग पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। बिहार में रविवार (28 जनवरी) को आरजेडी के नेतृत्व वाली महागठबंधन की सरकार गिर गई। इसके बाद रविवार को ही नीतीश कुमार ने नौवीं बार सीएम पद की शपथ ली। और आज यानी आरजेडी की सरकार गिरने के अगले ही दिन 29 जनवरी को पूर्व सीएम लालू यादव को पटना में ईडी समक्ष पेश होना पड़ा।

Created On :   30 Jan 2024 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story