comScore

FIFA World Cup 2018 : अंतिम 8 में पहुंची ब्राजील, मैक्सिको को 2-0 से हराया

July 03rd, 2018 11:19 IST

हाईलाइट

  • FIFA World Cup 2018 में ब्राजील ने मैक्सिको को 2-0 से हराकर लगातार सातवीं बार क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।
  • मैक्सिको अब इस वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है।
  • ब्राजील की ओर से नेमार (51वें मिनट) और फर्मिनो (88वें मिनट) ने गोल दागे।
  • ब्राजील पिछले 16 इंटरनेशनल मैचों से अपराजित है।

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूस में खेले जा रहे FIFA World Cup 2018 में सोमवार शाम प्री-क्वार्टर्स के एक मुकाबले में ब्राजील ने मैक्सिको को 2-0 से हराकर लगातार सातवीं बार क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। इसी हार के साथ मैक्सिको अब इस वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है। ब्राजील की ओर से नेमार (51वें मिनट) और फर्मिनो (88वें मिनट) ने गोल दागे। ब्राजील पिछले 16 इंटरनेशनल मैचों से अपराजित है। आखिरी बार ब्राजील को 2016 में पेरू ने हराया था।

ब्राजील का पलड़ा शुरू से ही रहा भारी
पहले से ही उम्मीद की जा रही थी कि ब्राजील और मैक्सिको के बीच यह मुकाबला बेहद रोमांचक होगा और दोनों टीमों को जीत के लिए खूब संघर्ष करना पड़ेगा। ग्रुप स्टेज में मैक्सिको ने दमदार खेल दिखाते हुए तीन में से दो मैच जीतकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं ब्राजील को राउंड ऑफ 16 में पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ा था। लेकिन इस मैच में ब्राजील का पलड़ा शुरू से ही भारी रहा। इस हार के साथ ही मैक्सिको लगातार सातवीं बार वर्ल्डकप के क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंच सकी।

पहला हाफ रहा गोल रहित
मैच का पहला हॉफ शुरू होते ही मैक्सिको ने ब्राजील के गोल पोस्ट पर अटैक शुरू कर दिया। इस बीच ब्राजील भी जवाबी हमले करता रहा। लेकिन दोनों ही टीमों के गोलकीपर ने सूझबूझ से एक दूसरे के अटैक को विफल कर दिया। मैच के 24वें मिनट में मैक्सिको के गोलकीपर ओचोआ ने नेमार के प्रयास को विफल करते हुए टीम को नई ऊर्जा दी। हालांकि इसके बाद ब्राजील मैच में हावी होती दिखी और मेक्सिको के डिफेंस को एक मिनट भी चैन से नहीं रहने दिया। हॉफ टाइम तक दोनों ही टीम गोल रहित थी और पज़ेशन भी 50-50 प्रतिशत रहा। पहले हॉफ में ब्राजील ने 11 गोल अटेम्प्ट किए, जिसमें से 3 ऑन टारगेट थे। वहीं मैक्सिको ने 4 गोल अटेम्प्ट किए। 

नेमार और फर्मिनो के शानदार गोल
मैच का दूसरे हॉफ शुरु होते ही मैक्सिको ने मार्केज को रिप्लेस कर लायून को मैदान पर भेजा। लेकिन उनका यह निर्णय मैच के 51वें मिनट में गलत साबित हुआ। मैच के 51वें मिनट में ब्राजील के स्टार प्लेयर नेमार ने एक शानदार गोल करके ब्राजील को 1-0 से आगे कर दिया। नेमार का यह 57वां अंतरराष्ट्रीय और इस वर्ल्डकप का दूसरा गोल था। इस गोल के बाद मैक्सिको की टीम थकी-थकी सी नजर आने लगी। वहीं ब्राजील ने अटैक जारी रखा। मैच के 86वें मिनट में ब्राजील ने कोटिन्हो को रिप्लेस कर फर्मिनो को मैदान पर भेजा और उनका यह निर्णय सही साबित हुआ। 88वें मिनट में फर्मिनो ने नेमार के शानदार क्रॉस पर गोल दागकर अपनी टीम को 2-0 की महत्वहपूर्ण बढ़त दिला दी। फर्मिनो वर्ल्डकप में गोल करने वाले पांचवें ब्राजीली खिलाड़ी बने। इस गोल से मैक्सिको दबाव में आ गई और वापसी नहीं कर सकी और लगातार सातवीं बार प्री-क्वार्टरफाइनल में बाहर हो गई। 

मैच में ब्राजील ने कुल 21 अटेम्प्ट्स किए, जिसमें 10 ऑन टारगेट थे। वहीं मैक्सिको ने बस 13 अटेम्प्ट्स किए, जिसमें से 1 ऑन टारगेट था। ब्राजील ने 6 फाउल किए वहीं मैक्सिको ने 18 फाउल किए। मैच में ब्राजील के पास 46% बॉल पज़ेशन रहा, वहीं मैक्सिको  के पास 54% बॉल पज़ेशन रहा। मैच में कुल 6 यलो कार्ड दिए गए।

ब्राजील के स्ट्राइकर नेमार ने अब तक दो वर्ल्डकप में 6 गोल किए हैं। 6 गोल करने में उन्होंने अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी और पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो से कम शॉट लिए हैं। मेसी ने 6 गोल करने के लिए जहां 67 शॉट लगाए, वहीं रोनाल्डो ने भी इतने गोल के लिए 74 शॉट लगाए थे। जबकि, नेमार ने केवल 38 शॉट में ही 6 गोल कर दिए। 

कमेंट करें
oPHgO