हरभजन सिंह ने लगाया ICC पर पक्षपात करने का आरोप, याद दिलाया 'मंकीगेट'

Harbhajan slammed ICC Verdict on Ball Tampering
हरभजन सिंह ने लगाया ICC पर पक्षपात करने का आरोप, याद दिलाया 'मंकीगेट'
हरभजन सिंह ने लगाया ICC पर पक्षपात करने का आरोप, याद दिलाया 'मंकीगेट'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन टीम के स्पिन बॉलर हरभजन सिंह ने ICC पर दोहरा रवैया अपनाने के आरोप लगाए है। दरअसल बॉल टेंपरिंग के मामले में ICC ने ऑस्ट्रेलियन टीम के ओपनर बैट्समैन बैनक्रॉफ्ट पर पर्याप्त सबूत मौजूद होने के बाद भी केवल 75 प्रतिशत मैच फीस और 3 डिमेरिट अंक का जुर्माना लगाया है। हरभजन सिंह ने 2001 में भीरतीय टीम पर की गई ICC की कार्रवाई की तुलना इस कार्रवाई से की है।

ये कहा हरभजन ने
हरभजन सिंह ने ट्वीट कर लिखा है, "वाह आईसीसी वाह। अच्छा ट्रीटमेंट और फेयर प्ले। सारे सबूत बैनक्रॉफ्ट के खिलाफ होने के बावजूद उस पर कोई बैन नहीं लगाया। 2001 में तो हमारे छह खिलाड़ियों के खिलाफ कोई सबूत न होने के बावजूद ज्यादा अपील करने पर बैन लगाया था। और 2008 का सिडनी टेस्ट याद है? गलती नहीं पाई गई, फिर भी तीन मैचों के लिए बैन लगाया। आपके पास अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग नियम हैं।" 

 

 


इन खिलाड़ियों को मिली थी सजा
मालूम हो कि 2001 में साउथ अफ्रीका के साथ खेले जा रहे टेस्ट में हरभजन सिंह के साथ सचिन तेंदुलकर, वीरेंदर सहवाग, सौरव गांगुली, शिव सुंदर दास और दीप दास गुप्ता पर ज्यादा अपील करने के मामले में कार्रवाई करते हुए 1 टेस्ट का बैन लगा दिया था। वहीं 2008 के फेमस मंकी गेट प्रकरण में हरभजन सिंह को ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी एंड्रयू साइमंड्स पर नस्लीय टिप्पणी करने का दोषी पाया था और तीन मैचों का बैन लगा दिया गया था।

कैमरे में कैद हुए थे बेनक्रॉफ्ट
बता दें कि साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। शनिवार को तीसरे टेस्ट का तीसरा दिन था। अफ्रीका की दूसरी पारी के 43वें ओवर में कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने जेब से पीले रंग की कोई चिप जैसी ऑब्जेक्ट जेब से निकाली। इसके बाद वह इसे अपने ट्राउजर में छिपाते हुए देखे गए। इस पूरी हरकत को कैमरे ने कैद कर लिया।

इसके बाद आईसीसी ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट की धारा 2.2.1 के उल्लंघन का दोषी पाया। ICC ने कार्रवाई करते हुए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ पर एक मैच का बैन लगा दिया। स्मिथ पर 100% मैच फीस का जुर्माना भी लगाया गया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर मैच फीस का 75% जुर्माना लगाया गया है। इस मामले के सामने आने के बाद स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

Created On :   25 March 2018 5:22 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story