#INDvsAUS T20 : ऑस्ट्रेलिया का सीरीज में क्लीन स्वीप करेगी भारतीय टीम, देखें आंकड़े

India vs australia t20 series match live score from ranchi JSCA stadium
#INDvsAUS T20 : ऑस्ट्रेलिया का सीरीज में क्लीन स्वीप करेगी भारतीय टीम, देखें आंकड़े
#INDvsAUS T20 : ऑस्ट्रेलिया का सीरीज में क्लीन स्वीप करेगी भारतीय टीम, देखें आंकड़े

डिजिटल डेस्क, रांची। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला शनिवार को रांची के JSCA स्टेडियम में खेला गया। मैच में भारतीय टीम ने अपना दबदबा कायम रखते हुए ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हरा दिया है। इस सीरीज में भारतीय टीम की नजरें अब क्लीन स्वीप करने पर हैं। सीरीज में आगे भी भारतीय टीम किस कदर हावी रहने वाली है, इसका अंदाजा आप पिछले टी20 रिकार्डस् से लगा सकते हो।

भारतीय टीम के सभी प्लेयर्स इस वक्त बेहतरीन फॉर्म में हैं। बल्लेबाजी में शिखर धवन की वापसी के बाद विराट के सामने ओपनिंग को लेकर थोड़ी परेशानी हो सकती है। टी-20 सीरीज के लिए 8 महीने बाद आशीष नेहरा की टीम में वापसी हुई। जिसके बाद अब सबकी निगाहें उन्हीं की परफॉर्मेंस पर होगी।

  • नंबर-1 भारतीय टीम

वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हराकर ICC रैंकिंग में भारतीय टीम पहले ही नंबर 1 बन चुकी है। वनडे और टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बनने के बाद भारत की निगाहें अब टी-20 में नंबर वन रैंकिंग पाने पर है। जहां पर वो फिलहाल 116 रेटिंग के साथ 5वीं पोजिशन पर है। टीम इंडिया अगर इस सीरीज को 3-0 से जीत लेती है, तो वो रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी। वहीं 1 या 2 मैच जीतने पर उसकी रैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा। ऑस्ट्रेलिया की टीम 110 रेटिंग प्वाइंट के साथ फिलहाल भारत से दो रैंकिंग नीचे यानी सातवीं पोजिशन पर है।

बता दें कि टी-20 में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को आखिरी बार साल 2012 में हराया था। तब से दोनों टीमों के बीच अबतक 6 टी-20 हो चुके हैं, और ये सभी मैच भारत ने जीते है। वहीं रांची में भारतीय टीम ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट मिलाकर कुल 7 मैच खेले हैं। जिनमें से 4 में उसे जीत मिलीं, वहीं 1 हारा है। वहीं एक टी20 मैच में भारत ने श्रीलंका को 69 रन से और दूसरे टी20 में ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया है।

एक नजर अन्य रिकार्ड्स पर...

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 14 टी-20 मैच हुए हैं। भारत ने 10 जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 4 मैच जीते।
  • भारतीय जमीन पर 4 टी-20 मैच हुए हैं। चारों में भारतीय टीम विनर रही है।
  • घरेलू जमीन पर टीम इंडिया ने कुल 24 टी-20 मैच खेले हैं। 13 में उसे जीत मिली और 11 में हार।
  • भारत ने टी-20 हिस्ट्री में कुल 84 मैच खेले हैं, जिनमें 50 जीते और 31 हारे हैं। 1 मैच टाई रहा और 1 का कोई रिजल्ट नहीं निकला।
  • ऑस्ट्रेलिया ने विदेशी जमीन पर 64 टी-20 मैच खेले हैं। 29 जीते और 32 हारे हैं। दो मैच टाई रहे तो एक का रिजल्ट नहीं निकला।
  • ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 हिस्ट्री में कुल 94 मैच खेले हैं, जिनमें से 47 जीते और 44 हारे हैं। 2 मैच टाई रहे और 1 का रिजल्ट नहीं निकला।

Created On :   6 Oct 2017 6:13 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story