दैनिक भास्कर हिंदी: दो दशक बाद सबसे मजबूत 'भारतीय फुटबॉल टीम'

July 27th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (AIFF) ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि भारतीय फुटबॉल टीम ने पिछले दो दशक में अपनी सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंक हासिल की है। भारतीय टीम FIFA द्वारा गुरुवार को जारी ताजा रैंकिंग में 96वें स्थान पर आ गई है। भारतीय फुटबॉल टीम ने फरवरी 1996 के बाद से अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है।

भारतीय टीम की इस सफलता पर फुटबॉल फेडरेशन भी काफी खुश है। वहीं, कॉन्स्टेंटाइन ने जब भारतीय फुटबॉल टीम के कोच का पद संभाला था, तभी उन्होंने कहा था कि मेरा लक्ष्य भारत को टॉप 100 में लाना है। नई FIFA रेटिंग्स देखकर लगता है कि कॉन्सटेंटाइन की मेहनत रंग लाई है, हालांकि वह इतने पर ही चुप बैठने वाले नहीं हैं।

जानकारी के अनुसार भारतीय फुटबॉल टीम की रैंकिंग हाल ही के महीनों में काफी सुधरी है। मई में भारत की अंडर-17 टीम ने इटली की अंडर-17 टीम को हराने में कामयाबी पाई थी। भारतीय फुटबॉल टीम पिछले दो सालों से अच्छा प्रदर्शन कर रही है। पिछले दो साल में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर टीम ने 77 स्थानों की छलांग लगाई है। भारतीय टीम ने अपने अंतिम 15 मैचों में 13 में जीत हासिल की है। यही नहीं, पिछले 8 मैचों से टीम को कोई हरा नहीं पाया है। टीम के मौजूदा कोच स्टीफन कॉन्स्टेंटाइन ने फरवरी-2015 में जब टीम की कमान संभाली थी तब टीम की रैंकिंग 171 थी और मार्च में 173 पर आ गई थी।