हॉकी : चैंपियंस ट्रॉफी के लिए रवाना हुई भारतीय टीम, पाकिस्तान से होगा पहला मैच

Indian mens hockey left for the 37th and last Champions Trophy
हॉकी : चैंपियंस ट्रॉफी के लिए रवाना हुई भारतीय टीम, पाकिस्तान से होगा पहला मैच
हॉकी : चैंपियंस ट्रॉफी के लिए रवाना हुई भारतीय टीम, पाकिस्तान से होगा पहला मैच
हाईलाइट
  • 18 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम 37वीं और आखिरी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए रवाना हुई।
  • चैंपियंस ट्रॉफी नीदरलैंड्स के ब्रेडा में 23 जून से 1 जुलाई तक आयोजित की जाएगी।
  • भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ 23 जून को अपना अभियान शुरू करेगी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है। पंख से कुछ नहीं होता हौंसलों से ही उड़ान होती है। कुछ इन्हीं हौसलों के साथ 18 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम 37वीं और आखिरी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए रवाना हुई। भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ 23 जून को अपना अभियान शुरू करेगी। यह चैंपियंस ट्रॉफी नीदरलैंड्स के ब्रेडा में 23 जून से 1 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। भारतीय टीम ने लंदन में हुए इसके पिछले संस्करण में ऐतिहासिक रजत पदक जीता था।

भारतीय टीम 19 जून को बेंगलुरु के केम्पेगोड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रेबोबैंक पुरुष हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए रवाना हूई। भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान पी.आर श्रीजेश के नेतृत्व में यह टीम उत्साह और आत्मविश्वास से परिपूर्ण है। भारतीय टीम के लंदन रवाना होने से पूर्व पी.आर श्रीजेश ने कहा कि भारतीय टीम का एकमात्र लक्ष्य बहुमुल्य 3 अंक अर्जित करना होगा। उन्होंने कहा, "हम पाकिस्तान के खिलाफ मैच को अन्य मैचों की तरह ही लेंगे। हम वन मैच ऐट ए टाइम को फौलो करेंगे, क्योंकि पॉइंट्स टेबल की टॉप दो टीमें ही फाइनल्स खेलेंगी। उन्होंने आगे कहा कि यह टूर्नामेंट हमारे लिए अगले साल भारत के भुवनेश्वर में आयोजित होने वाले वर्ल्डकप से पहले की प्रैक्टिस जैसा होगा। यहां हमें खुद को जांचने का मौका मिलेगा।"

बता दें कि 2018 की यह चैंपियंस ट्रॉफी आखिरी चैंपियंस ट्रॉफी है। इस टूर्नामेंट को 2019 में हॉकी प्रो लीग (HPL) द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। इस साल चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के अलावा मेजबान नीदरलैंड, अर्जेंटीना, पाकिस्तान, बेल्जियम और पिछले संस्करण की विजेता ऑस्ट्रेलिया शामिल हो रही हैं। पी.आर श्रीजेश ने कहा है कि यह अंतिम संस्करण है और सारी टीमें इसे यादगार बनाना चाहेगी। उन्होंने कहा, "बैक टू बैक मैचों के साथ यह टूर्नामेंट कॉफी मुश्किल होगा। हमारी टीम इसके लिए पूरी तरिके से तैयार है।"

भारतीय टीम में इस टूर्नामेंट के लिए दो बदलाव किए गए हैं। आकाशदीप सिंह और सुमित कुमार (जूनियर) को विश्राम दिया गया है। इनकी जगह सिमरनजीत सिंह और ललित कुमार उपाध्याय को टीम में लिया गया है। इस मामले पर मुख्य कोच हरेंद्र सिंह ने कहा है, "हमने आकाशदीप और सुमित कुमार (जूनियर) को एशियाई खेलों से पहले आराम देने का फैसला किया है। प्रशिक्षण शिविर के दौरान उन्हें मामूली चोट लगी थी। हम इस टूर्नामेंट की महत्व को ध्यान में रखते हुए कोई जोखिम नहीं लेना चाहते थे।"

भारतीय टीम : 

गोलकीपर - पी आर श्रीजेश (कप्तान), कृष्ण बहादुर पाठक

डिफेंडर - हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, सुरेंद्र कुमार, जर्मनप्रीत सिंह, बिरेंद्र लाकरा, अमित रोहिदास

मिडफील्डर - मनप्रीत सिंह, चिंगलेन्साना सिंह कंगंजम (उपकप्तान), सरदार सिंह, विवेक सागर प्रसाद

फॉरवर्ड - एस वी सुनील, रमनदीप सिंह, मनदीप सिंह, सिमरजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, दिलप्रीत सिंह

Created On :   19 Jun 2018 2:23 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story