दैनिक भास्कर हिंदी: जेएलएन स्टेडियम के नवीनीकरण की खेल मंत्रालय की योजना

June 12th, 2020

हाईलाइट

  • जेएलएन स्टेडियम के नवीनीकरण की खेल मंत्रालय की योजना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजधानी स्थित प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के पुनर्विकास के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं। सरकार ने बताया कि इस परियोजना को निजी क्षेत्र के साथ मिलकर पूरा किया जाएगा और इसमें करीब 7,853 करोड़ रुपये की लागत आएगी। खेल मंत्रालय की ओर से जारी किए गए दस्तावेज के अनुसार, नई दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम का पुनर्विकास और विकास करने का निर्णय लिया गया है ताकि प्रतिष्ठित खेल परिसंपत्ति के मूल्य का अधिकतम उपयोग किया जा सके।

दस्तावेज, जिसकी प्रति आईएएनएस के पास है, के अनुसार, इसका उद्देश्य स्टेडियम परिसर के समग्र विकास को बढ़ावा देना है जो एक अभिन्न आर्थिक आधार पर आधारित है। यह अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी), फीफा, विश्व एथलेटिक्स के मानकों की पुष्टि करने वाले खेलों के लिए विश्व स्तरीय मानकों के अनुरूप होगा ताकि स्टेडियम परिसर ओलंपिक और अन्य खेल अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों की मेजबानी करने में सक्षम हो सके।

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में करीब 60,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है। पिछली बार 2010 राष्ट्रमंडल खेलों के समय करीब 1000 करोड़ रुपये की लागत से इसका नवीनीकरण किया गया था। इसी स्टेडियम में फीफा अंडर-17 विश्व कप के मैचों का आयोजन किया गया था।

 

खबरें और भी हैं...