comScore

जिला स्तर पर 1000 खेलो इंडिया सेंटर की स्थापना करेगा खेल मंत्रालय

June 20th, 2020 09:36 IST
जिला स्तर पर 1000 खेलो इंडिया सेंटर की स्थापना करेगा खेल मंत्रालय

हाईलाइट

  • जिला स्तर पर 1000 खेलो इंडिया सेंटर की स्थापना करेगा खेल मंत्रालय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्व चैंपियनों की देखरेख में जमीनी स्तर पर खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देने और खेल पारिस्थितिकी तंत्र में उनके लिए आय का एक निरंतर स्रोत सुनिश्चित करने के लिए खेल मंत्रालय ने देश भर में जिला स्तर पर 1000 खेलो इंडिया सेंटर (केआईसी) स्थापित करने का फैसला किया है। ये सेंटर पूर्व चैंपियनों द्वारा संचालित किए जाएंगे या फिर यह पूर्व चैंपियन इनमें कोच होंगे। पिछले चैंपियन की पहचान करने के लिए एक शॉर्टलिस्टिंग मैकेनिज्म तैयार किया गया है जो या तो अपनी अकादमी स्थापित करने या फिर केआईसी में कोच के रूप में काम करने के योग्य होंगे।

सबसे पहले उन एथलीट के नामों पर विचार किया जाएगा जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। दूसरी ऐसे एथलीट होंगे जिन्होंने एनएसफ द्वारा आयोजित सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप या खेलो इंडिया गेम्स में पदक जीता होगा। तीसरे वर्ग में ऐसे एथलीटों की पहचान की जाएगी, जिन्होंने आल इंडिया यूनिविर्सिटी गेम्स में पदक जीता हो और चौथे ऐसे एथलीट जिन्होंने राज्य या राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व किया हो।

जम्मू-कश्मीर, अंडमान निकोबार और लद्दाख के मामले में ढील दी गई है। इन जगहों के एनआईएस प्रमाणपत्र प्राप्त कोच भी आवेदन कर सकेंगे। खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, यह निर्णय उस दिशा में एक कदम है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि जिन्होंने भी राष्ट्रीय स्तर पर खेला है, वे गरिमा की जिंदगी जिएं और और उनके जीवन में वित्तीय स्थिरता हो।

कमेंट करें
YO1pB