दैनिक भास्कर हिंदी: सैफ कप: पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची भारतीय टीम, मालदीव से होगा सामना

September 13th, 2018

हाईलाइट

  • भारतीय फुटबॉल टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 3-1 से हरा दिया।
  • इसके साथ ही टीम इंडिया ने 11वीं बार टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया।
  • भारत के लिए इस मैच में मनवीर सिंह ने दो और सुमित पस्सी ने एक गोल दागा।

डिजिटल डेस्क, ढ़ाका। भारतीय फुटबॉल टीम ने बुधवार को सैफ कप फुटबॉल टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 3-1 से हरा दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने 11वीं बार टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया। ढाका के बंगबंधु स्टेडियम में खेले गए इस मैच में मनवीर सिंह ने दो और सुमित पस्सी ने एक गोल दागा। बता दें कि भारत सैफ कप का डिफेंडिंग चैंपियन है। 

मैच के पहले हाफ में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। बारिश के कारण दोनों ही टीम के खिलाड़ियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था। भारत को पहले 25 मिनट में कुछ बेहतरीन मौके मिले, लेकिन वह इसे भुना नहीं पाया। मैच के 10वें मिनट में भारत के कुरुनियन ने मानवीर को एक शानदार क्रॉस दिया, पर वह हिट नहीं कर पाए। इसके बाद पाकिस्तान भारतीय टीम पर हावी होती दिखी। मैच के 39वें मिनट में पाकिस्तान को 6 यार्ड से एक फ्री-किक मिली, लेकिन भारतीय गोलकीपर विशाल कैथ ने बचा लिया। पहला हाफ गोलरहित रहा।

भारत के लिए दूसरे हाफ की शुरुआत शानदार रही। मैदान गीला होने के कारण दोनों टीमों के खिलाड़ियों को गेंद पर नियंत्रण बनाने में परेशानी हो रही थी। मैच के 49वें मिनट में मनवीर सिंह ने  गोल कर भारतीय टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी। इसके 20 मिनट बाद मनवीर ने बॉक्स के दाईं ओर से गोल करके भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया। दो गोल पड़ने के बाद पाकिस्तान की टीम हड़बड़ा गई। इसके बाद भारतीय टीम ने सब्सटिट्यूट कर सुमित पस्सी को मैदान पर भेजा। पस्सी ने इस निर्णय को सही साबित करते हुए 83वें मिनट में भारत के लिए तीसरा गोल दागा और टीम को 3-0 से आगे कर दिया। मैच के अंतिम पलों में पाकिस्तान के मुहम्मद अली (88वें मिनट) ने गोल दाग बढ़त को 3-1 कर दिया। हालांकि तब तक बहुत देर हो चुकी थी। इस तरह भारत ने यह मैच 3-1 से जीत लिया।

शनिवार को खेले जाने वाले फाइनल में सात बार की चैंपियन भारत का मुकाबला एक बार की चैंपियन मालदीव से होगा। बुधवार को हुए एक अन्य सेमीफाइनल मुकाबले में मालदीव ने नेपाल को 3-0 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई। भारत और मालदीव इससे पहले दो बार फाइनल में भिड़ चुके हैं। इसमें से भारत ने दोनों ही बार मालदीव को हरा दिया था।