इन महान क्रिकेटरों को पसंद नहीं 'कपिल देव से पंड्या की तुलना'

sourav ganguly and madan lal anger for Comparison kapil dev and hardik pandya
इन महान क्रिकेटरों को पसंद नहीं 'कपिल देव से पंड्या की तुलना'
इन महान क्रिकेटरों को पसंद नहीं 'कपिल देव से पंड्या की तुलना'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम में आज एक ऐसा हरफनमौला खिलाड़ी मौजूद है, जिसने हाल ही में पूरे क्रिकेट जगत का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या है। यह खिलाड़ी मैदान पर जब बल्ला लेकर आता है तो चौके-छक्कों की बरसात कर देता है, वहीं जब गेंद हाथ में लेता है तो बल्लेबाजों की गिल्लियां उड़ा देता है।

आज इसी हरफनमौला खिलाड़ी की तुलना 1983 विश्व कप विजेता टीम कप्तान कपिल देव से होने लगी है। यह बात खुद कपिल देव भी कह चुके हैं। महान भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव ने कहा कि, "हार्दिक मुझसे बेहतर हैं, लेकिन उन्हें काफी मेहनत करनी होगी। यह बहुत जल्दबाजी है। उनमें एक महान खिलाड़ी बनने की काबिलियत और क्षमता भी है"।

जबकि पंड्या की कपिल से तुलना कई महान क्रिकेटरों को रास नहीं आ रही है। इसी कड़ी में 1983 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे पूर्व भारतीय खिलाड़ी मदन लाल का कहना है कि, "हार्दिक ने अभी अपना करियर शुरू किया है। कपिल महान खिलाड़ी हैं। हार्दिक की कपिल से कोई तुलना नहीं होनी चाहिए। पहले उन्हें कपिल जितना खेलने दीजिए। उसके बाद ही उनकी कपिल से तुलना के बारे में सोचा जा सकता है"।

वहीं पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का कहना है कि, "हार्दिक में काफी क्षमता है जो भारतीय टीम की मदद करती है, लेकिन इस समय कपिल से उनकी तुलना करना ठीक नहीं है। कपिल सच में चैंपियन थे। हम 10-15 साल बाद इस पर चर्चा कर सकते हैं। तब तक उन्हें काफी लंबा रास्ता तय करना है"।

कपिल देव और हार्दिक पंड्या
कपिल देव ने अपने क्रिकेट करियर में 131 टेस्ट और 225 वनडे खेले हैं। उन्होंने 9000 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय रन बनाए और 650 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए। वहीं हार्दिक पंड्या ने अपने करियर में अभी तक 3 टेस्ट, 16 वनडे और 19 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं।

ऐसा पहली बार नहीं है कि कपिल देव की किसी भारतीय ऑलराउंडर से तुलना हुई हो, इससे पहले भी कई बार कई खिलाड़ियों से तुलना की जा चुकी है। रोबिन सिंह, संजय बांगर, लक्ष्मी रतन शुक्ला, रतिंदर सिंह सोढ़ी, इरफान पठान और स्टुअर्ट बिन्नी जैसे खिलाड़ियों को भी भविष्य का कपिल माना गया था। मगर क्रिकेट प्रेमी जानते हैं कि ये सभी आज कपिल की तुलना में कहां और कितने सही बैठते हैं।

पंड्या का बल्ला
हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में पंड्या का बल्ला खूब चला है। उसने 55.50 की औसत से 222 रन बनाए। सीरीज में दोनों टीमों की ओर से उनसे ज्यादा रन सिर्फ रोहित शर्मा (296), एरोन फिंच (250), डेविड वार्नर (245) और अजिंक्य रहाणे (244) ही बना सके। सीरीज में हार्दिक ने 12 छक्के भी जड़े और इस मामले में उनसे आगे सिर्फ रोहित (14) रहे।

हार्दिक ने 6 विकेट भी झटके। इस मामले में उनसे आगे सिर्फ नाथन कूल्टर-नाइल (10), केन रिचर्डसन (07) और कुलदीप यादव (07) रहे, जबकि युजवेंद्र चहल ने भी छह विकेट लिए। हार्दिक ने दो कैच लपकने के साथ एक बल्लेबाज को रनआउट भी किया।

टेस्ट में पंड्या पास
टेस्ट क्रिकेट में उनका आगाज इस साल जुलाई में गॉल टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ हुआ। उन्होंने आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 49 गेंदों पर 50 रन जड़ दिए। सीरीज के पल्लेकल में हुए तीसरे टेस्ट में तो उन्होंने 96 गेंदों पर आठ चौके और सात छक्के के साथ 108 रन की तूफानी पारी खेल डाली। इतने बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद फिलहाल कपिल से हार्दिक की तुलना करना जल्दबाजी होगी।

Created On :   5 Oct 2017 2:00 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story