FIFA WC 2018 : स्वीडन भी अंतिम 8 में, स्विट्ज़रलैंड को 1-0 से हराया

Sweden defeated Switzerland by 1-0 in FIFA WC pre-quarterfinal
FIFA WC 2018 : स्वीडन भी अंतिम 8 में, स्विट्ज़रलैंड को 1-0 से हराया
FIFA WC 2018 : स्वीडन भी अंतिम 8 में, स्विट्ज़रलैंड को 1-0 से हराया
हाईलाइट
  • स्वीडन की टीम ने प्री-क्वार्टरफाइनल मुकाबले में स्विट्ज़रलैंड को 1-0 से हरा दिया है।
  • इस जीत के साथ ही स्वीडन 24 साल बाद क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई है।
  • इस हार से स्विट्ज़रलैंड की टीम वर्ल्डकप से बाहर हो गई।
  • स्वीडन की तरफ से फोर्सबर्ग ने इस मैच में एक मात्र गोल किया।

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। 12 साल बाद वर्ल्डकप खेल रही स्वीडन की टीम ने प्री-क्वार्टरफाइनल मुकाबले में स्विट्ज़रलैंड को 1-0 से हरा दिया है। स्वीडन की तरफ से फोर्सबर्ग ने इस मैच में एक मात्र गोल किया। ये गोल मैच के 66वें मिनट में आया। इस जीत के साथ ही स्वीडन 24 साल बाद क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई है। इससे पहले स्वीडन 1994 में क्वार्टरफाइनल में पहुंची थी। वहीं इस हार से स्विट्ज़रलैंड की टीम वर्ल्डकप से बाहर हो गई।

 

 

पहले हाफ में नहीं हुआ एक भी गोल
मैच के पहले हाफ में स्वीडन ने फीफा रैंकिंग में अपने से कई ऊपर स्विट्ज़रलैंड के खिलाफ उम्मीद से कहीं बेहतर खेल दिखाया। अपने सॉलिड डिफेंस के लिए पहचानी जाने वाली स्वीडन की टीम ने पहले हाफ में स्विट्ज़रलैंड के फॉरवर्ड को बांधे रखा और उन्हें कोई भी अटैक नहीं करने दिया। मैच के 32वें मिनट में स्वीडन के फोर्सबर्ग ने एक शानदार शॉट लगाया, जिसे स्विट्ज़रलैंड के गोलकीपर ने रोक लिया। लेकिन जल्द ही स्विट्ज़रलैंड के खिलाड़ी ज़ाका ने जवाबी हमला करते हुए मैच के 40वें मिनट में एक क्रॉस पर शॉट लिया जोकि गोल पोस्ट के ऊपर से निकल गया। हालांकि इसके बाद भी स्विट्ज़रलैंड ने अटैक जारी रखा पर स्वीडन के मजबूत डिफेंस के आगे उनकी एक न चली। हाफ टाइम तक मैच बिना किसी गोल के बराबर रहा। पहले हाफ में स्वीडन और स्विट्ज़रलैंड दोनों ही टीमों ने 7-7 गोल अटेम्प्ट किए। स्वीडन के पास 35 प्रतिशत बॉल पज़ेशन रहा। वहीं स्विट्ज़रलैंड के पास 65 प्रतिशत बॉल पज़ेशन रहा।

फोर्सबर्ग के गोल से स्वीडन को बढ़त
दूसरे हाफ के स्टार्टिंग में स्विट्ज़रलैंड ने अपने अटैक को और बढ़ा दिया। उन्होंने शुरुआती दस मिनट में बैक टू बैक चार कॉर्नर हासिल किए पर एक को भी गोल में तब्दील नहीं कर सकें। इसके बाद स्वीडन के फोर्सबर्ग ने लेफ्ट विंग से शानदार मूव्स बनाए और स्विट्ज़रलैंड के डिफेंस को खूब परेशान किया। इसका फाएदा स्वीडन को मैच के 66वें में मिला जब फोर्सबर्ग ने विपक्षी डिफेंडर्स को छकाते हुए एक शानदार शॉट लगाया जो स्विट्ज़रलैंड के मैनुएल से डिफ्लेक्ट होकर गोल में चला गया। इस गोल के साथ ही फोर्सबर्ग स्वीडन के लिए वर्ल्डकप नॉकआउट में गोल करने वाले लारसन (2002 वर्ल्डकप) के बाद दूसरे खिलाड़ी बन गए।

लैंग को रेड कार्ड
मैच के अंतिम क्वार्टर में दागे गए इस गोल से स्विट्ज़रलैंड की टीम दबाव में आ गई और वापसी नहीं कर सकी। मैच में मिले 5 मिनट के इंजरी टाइम में स्विट्ज़रलैंड के लैंग ने उनके गोल की तरफ बढ़ रहे ऑलसन को धक्का दिया। रेफरी ने लैंग को रेड कार्ड दिखाते हुए मैच से बाहर कर दिया और स्वीडन को फ्री-किक मिली, पर वह इसे गोल में नहीं बदल सके। इस तरह 24वें रैंक की स्वीडन ने 6वें रैंक पर काबिज स्विट्ज़रलैंड को हराकर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली और स्विट्ज़रलैंड के सपने को तोड़ दिया। फोर्सबर्ग को उनके शानदार खेल के लिए मैन ऑफ दी मैच भी चुना गया। क्वार्टर फाइनल में स्वीडन कोलंबिया और इंग्लैंड के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेगी।

स्विट्ज़रलैंड के 18 और स्वीडन के 11 अटेम्प्ट
मैच में स्विट्ज़रलैंड ने कुल 18 अटेम्प्ट्स किए, जिसमें 4 ऑन टारगेट थे। वहीं स्वीडन ने बस 11 अटेम्प्ट्स किए, जिसमें से 2 ऑन टारगेट थे। स्विट्ज़रलैंड ने 13 फाउल किए वहीं स्वीडन ने 11 फाउल किए। मैच में स्विट्ज़रलैंड के पास 64% बॉल पज़ेशन रहा, वहीं स्वीडन के पास 36% बॉल पज़ेशन रहा। मैच में कुल 3 यलो कार्ड और एक रेड कार्ड भी दिया गया।

 

Created On :   3 July 2018 5:04 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story