लाडली सेना के बाद हर बहना का ड्रेस कोड, सीएम से मिली सराहना के बाद प्रशासन ने शुरू की तैयारी

लाडली सेना के बाद हर बहना का ड्रेस कोड, सीएम से मिली सराहना के बाद प्रशासन ने शुरू की तैयारी
  • हर ब्लाक में 7000-7000 लाडली बहना को ड्रेस कोड
  • प्रत्येक गांव में 11-11 लाडली बहना की समिति बनाई जाएगी

डिजिटल डेस्क, कटनी। जिले के हर विकासखंड में लाडली बहना सेना के पृथक-पृथक रंगों के परिधान (साड़ी) ड्रेस कोड के नवाचार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिली सराहना ने प्रशासन को भी उत्साहित किया है। सीएम ने कटनी के नवाचार को पूरे प्रदेश में लागू करने के निर्देश दिए हैं। अब स्थानीय प्रशासन ने जून के अंत तक हर ब्लाक में 7000-7000 लाडली बहना को ड्रेस कोड के लिए तैयार करने का प्लान बनाया है। वहीं अधिकारियों का लक्ष्य है कि अगस्त-सितम्बर तक सभी दो लाख, 40 हजार लाडली बहना के पास उस ब्लाक के लिए निर्धारित परिधान (साड़ी) हो। कलेक्टर अवि प्रसाद के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में समूचे मध्यप्रदेश में यह अभिनव नवाचार करने वाला कटनी प्रदेश का पहला जिला है। जहां ड्रेस कोड के साथ मुख्यमंत्री लाड़ली बहना सेना का गठन किया गया है।

ऐसे मिला आईडिया

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास नयन सिंह के अनुसार परियाजना अधिकारियों के साथ बैठक में डे्रस कोड का आईडिया सामने आया। इस आइडिया को कलेक्टर अविप्रसाद से साझा किया। कलेक्टर से हरी झंडी एवं प्रोत्साहन मिलने के बाद, सुपरवाईजर एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/ सहायिकाओं मैदानी अमले का एक्टिव किया। जिस दिन सीएम ने लाडली बहना के खातों में राशि अंतरित की, उस दिन प्रयोगात्मक तौर पर ड्रेस कोड का प्रस्तुतिकरण किया।

हर गांव में बनेगी समिति

महिला एवं बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी के अनुसार प्रत्येक गांव में 11-11 लाडली बहना की समिति बनाई जाएगी। 20 जून तक प्रत्येक ब्लाक में सात-सात हजार और अगस्त-सितम्बर तक सभी दो लाख, 40 हजार लाडली बहना के ड्रेस कोड का लक्ष्य है। लाडली बहना समिति की सदस्य अन्य महिलाओं को डिजिटल बैंकिंग से अवगत कराएंगी एवं शासकीय योजनाओं में सुधार के लिए सुझाव लेंगी। इस कार्य में आजीविका परियोजना के महिला स्व सहायता समूहों को भी शामिल किया जाएगा।

यह है हर ब्लाक का डे्रस कोड

लाड़ली बहना सेना का ड्रेस कोड अलग-अलग रंग का निर्धारित किया गया है। विकासखंड कटनी मुडवारा (ग्रामीण) का लाल, कटनी शहर का गुलाबी, रीठी विकासखंड का पीला, बहोरीबंद विकासखंड का भूरा, विजयराघवगढ़ और ढीमरखेड़ा विकसखण्ड का गुलाबी तथा विकासखंड बड़वारा का पैरट ग्रीन (हरा) रंग का ड्रेस कोड है। जिला कार्यक्रम अधिकारी कहते हैं कि ड्रेस कोड का उद्देश्य यह है कि जब भी कोई शासकीय कार्यक्रम हो, उसमें लाडली बहना एक से परिधान में शामिल हों।

ब्लॉकवार पंजीयन

ढीमरखेड़ा 37255

बड़वारा 39365

नगर निगम 28895

बहोरीबंद 40268 795 795

नप विगढ़ 1505

नप बरही 2307

रीठी 25541

कटनी 28061

नप कैमोर 2366

विजयराघवगढ़ 34938

Created On :   19 Jun 2023 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story