मणिपुर में 4 मई को एयरटेल, बीएसएनएल पर इंटरनेट ट्रैफिक कम रहा : रिपोर्ट

मणिपुर में 4 मई को एयरटेल, बीएसएनएल पर इंटरनेट ट्रैफिक कम रहा : रिपोर्ट
  • मणिपुर में कई दिनों से हिंसा जारी है
  • रिपोर्ट में शुक्रवार यह जानकारी दी गई
  • एयरटेल और बीएसएनएल पर इंटरनेट ट्रैफिक बंद रहा था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खराब मौसम, केबल क्षति, बिजली कटौती और अन्य कारणों के साथ-साथ सरकार द्वारा आदेशित इंटरनेट शटडाउन के कारण 4 मई को मणिपुर में एयरटेल और बीएसएनएल पर इंटरनेट ट्रैफिक बंद रहा था। एक नई रिपोर्ट में शुक्रवार यह जानकारी दी गई।

डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर सेवा प्रदाता क्लाउडफ्लेयर के अनुसार, एयरटेल पर ट्रैफिक कम बना हुआ है और जून के अंत तक इसमें और गिरावट जारी रही, हालांकि बीएसएनएल पर ट्रैफिक में जून की शुरुआत में सुधार के मामूली संकेत दिखे, लेकिन यह बेहद कम रहा।

2023 की दूसरी तिमाही इंटरनेट व्यवधानों और विशेष रूप से सरकार द्वारा निर्देशित इंटरनेट शटडाउन के लिए विशेष रूप से व्यस्त थी।रिपोर्ट में सरकार द्वारा निर्देशित इंटरनेट शटडाउन के अलावा, गंभीर मौसम, केबल क्षति, बिजली कटौती, सामान्य या अनिर्दिष्ट तकनीकी समस्याओं, साइबर हमलों, सैन्य कार्रवाई और बुनियादी ढांचे के रखरखाव के कारण आंशिक या पूर्ण कटौती देखी गई।

दुर्भाग्य से भारत में इंटरनेट शटडाउन अक्सर होता है, डिजिटल अधिकार संगठन एक्सेस नाउ ने 2022 में देश के भीतर कम से कम 84 शटडाउन की रिपोर्ट दी है।रिपोर्ट में कहा गया है कि शटडाउन आम तौर पर अधिक स्थानीय स्तर पर लागू किया जाता है और अक्सर काफी समय तक चलता है।

जातीय संघर्ष बढ़ने के बाद 3 मई को मणिपुर में ऐसा बंद हुआ और कथित तौर पर इसका उद्देश्य "दुष्प्रचार और झूठी अफवाहों के प्रसार को रोककर राष्ट्र-विरोधी और असामाजिक तत्वों के डिजाइन और गतिविधियों को विफल करना" था।

रिपोर्ट के अनुसार, "समुदायों के संपूर्ण शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व और सार्वजनिक व्यवस्था के रखरखाव में गंभीर गड़बड़ी" की संभावना है।मोबाइल डेटा सेवाओं को शुरू में पांच दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया था, अतिरिक्त टेम्पलेट आदेशों के माध्यम से निलंबन को हर पांच दिनों में बढ़ाया गया था।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 July 2023 6:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story