बंदरों की रोकथाम के लिए लखनऊ में 4 वानर वन बनेंगे

4 Vanar forests will be built in Lucknow for the prevention of monkeys
बंदरों की रोकथाम के लिए लखनऊ में 4 वानर वन बनेंगे
उत्तरप्रदेश बंदरों की रोकथाम के लिए लखनऊ में 4 वानर वन बनेंगे

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। शहर की सीमा के भीतर बढ़ते बंदरों के खतरे को रोकने के लिए लखनऊ के बाहरी इलाके में जल्द ही चार समर्पित वानर वन बनाए जाएंगे। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बख्शी-का-तालाब क्षेत्र के उमरिया गांव में छह एकड़ क्षेत्र में पहला वानर वन विकसित किया जाएगा, जिसके बाद शहर के चारों कोनों में इसी तरह के वन विकसित किए जाएंगे।

उमरिया वानर वन को लक्ष्मण वानर वन कहा जाएगा। जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार के अनुसार, इस समय उमरिया का विकास किया जा रहा है, लेकिन शहर के बाहरी चारों कोनों पर वानर वन स्थापित करने के लिए कार्य योजना भी पाइपलाइन में है। जंगल में फलदार वृक्षारोपण किया जाएगा, ताकि बंदरों को साल भर पर्याप्त भोजन मिल सके। तालाब/जलाशय की भी व्यवस्था की जाएगी।

हाल ही में, लखनऊ में बंदरों के बढ़ते खतरे को देखा जा रहा है, जिसमें सिमियन रिहायशी इलाकों में उपद्रव पैदा कर रहे हैं। इन क्षेत्रों में कई दुर्घटनाएं भी हुई हैं और बंदरों द्वारा पीछा किए जाने के बाद कम से कम आधा दर्जन बच्चे मारे गए और घायल हुए हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 July 2022 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story