कोरोना कर्फ्यू का पालन कराने के लिए गस्त बढ़ाए- राज्यमंत्री श्री परमार कोरोना कर्फ्यू का पालन कराने के लिए अधिकारियो की बैठक ली!

कोरोना कर्फ्यू का पालन कराने के लिए गस्त बढ़ाए- राज्यमंत्री श्री परमार कोरोना कर्फ्यू का पालन कराने के लिए अधिकारियो की बैठक ली!
कोरोना कर्फ्यू का पालन कराने के लिए गस्त बढ़ाए- राज्यमंत्री श्री परमार कोरोना कर्फ्यू का पालन कराने के लिए अधिकारियो की बैठक ली!

डिजिटल डेस्क | शाजापुर कोरोना वायरस (कोविड-19)‍ के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लगाए गए कोरोना कर्फ्यू का शुजालपुर क्षेत्र में पालन कराने के लिए प्रदेश के स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री इंदरसिंह परमार ने आज अधिकारियो की बैठक ली। इस अवसर पर कलेक्टर श्री दिनेश जैन, अनुविभागीय अधिकारी शुजालपुर श्री प्रकाश कस्बे, श्री कैलाश सोनी, सीएमएचओ डॉ. आर. निदारिया, एसडीओपी श्री व्ही.एस. द्विवेदी, डॉ. राजेश तिवारी, तहसीलदार शुजालपुर श्री राकेश खजुरिया, कालापीपल श्री रमेश सिसोदिया, जनपद पंचायत सीईओ शुजालपुर श्री नितिन भट्ट, सीएमओ शुजालपुर श्रीमती निगहत सुलताना, अकोदिया श्री आर.एस. भिलाला, नायब तहसीलदार श्री शत्रुघ्न चतुर्वेदी, श्री आकाश शर्मा, श्री अजय अहिरवार भी उपस्थित थे।

राज्यमंत्री श्री परमार ने कहा कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान लोग अनावश्यक रूप से घूम रहे है और व्यवसायी भी बिना मास्क लगाकर व्यवसाय कर रहे है। इसे देखते हुए पुलिस की पेट्रोलिंग (गस्त) बढ़ाना आवश्यक है। मंत्री श्री परमार ने कहा कि सतत् गस्त करते हुए दुकानदारो से कोरोना गाईड लाईन का पालन कराए। जो ग्राम अभी भी कोरोना संक्रमण से मुक्त है, वहां के ग्रामीणों को संक्रमण से बचाने के लिए जागरूक करें। ग्रामीणों को समझाए कि कोरोना संक्रमण कॉल के दौरान कोई भी बाहर नहीं जाए, कोरोना गाईड लाईन का पालन करें, मॉस्क लगाकर ही बाहर निकले और भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में नहीं जाए। साथ ही ग्रामो में एनाउन्स कराए कि शादी समारोह में 50 से अधिक व्यक्तियों को शामिल नहीं करें।

50 से अधिक भीड़ दिखने पर कार्रवाई की जाएगी। वर्तमान में शुजालपुर के 61 ग्रामपंचायते ऐसी है जहां कोरोना का संक्रमण नहीं है। मंत्री श्री परमार ने कहा कि निजी चिकित्सकों के यहां कोरोना पॉजिटिव संभावित मरीजों का भी उपचार हो रहा है, किन्तु उनके यहां गाईड लाईन का पालन नहीं किया जा रहा है। प्रायवेट चिकित्सको के यहां उपचाररत मरीजो की जानकारी प्राप्त करें, जिन मरीजो में कोरोना के लक्षण है, उनसे गाईड लाईन का पालन करवाए। निजी चिकित्सको के यहां कोरोना पॉजिटिव की मृत्यु होने पर कोरोना गाईड लाईन के अनुसार अंतिम संस्कार कराए। इन सब बातों का पालन नहीं करने से ग्रामीण क्षेत्रो में संक्रमण बढ़ सकता है। जनपद पंचायत सीईओ को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में एक एक घर का सर्वे कराए। अकोदिया एवं शुजालपुर सीएमओ को निर्देश दिए कि अपने क्षेत्रो के वार्डो का सेनेटाईजेशन कराए।

साथ ही उन्होंने सीएमओ शुजालपुर से कहा कि प्रत्येक वार्ड में वहां के जागरूक नागरिको के माध्यम से उन क्षेत्रो के निवासियों को संदेश दें कि जनता कर्फ्यू का पालन करें, अनावश्यक बाहर नहीं निकले और संक्रमण से बचे। शुजालपुर सिटी हॉस्पिटल में अब कोविड मरीजो का ईलाज होगा शुजालपुर सिटी हॉस्पिटल में अब कोविड मरीजो का ईलाज होगा। यहां कोविड मरीजो के ईलाज के लिए ऑक्सीजनयुक्त 50 बिस्तर तैयार किए जा रहे है। राज्यमंत्री श्री परमार ने की जा रही तैयारियों का निरीक्षण कर साफ-सफाई के निर्देश दिए। सिटी हॉस्पिटल में आने वाले सामान्य मरीजो का उपचार मण्डी हॉस्पिटल में होगा। यहां चल रहे टीकाकरण केन्द्र को उत्कृष्ट विद्यालय में स्थानांतरित किया गया है।

अपनो के लिए अपना कोविड सेंटर का अवलोकन राज्यमंत्री श्री परमार ने अपनो के लिए अपना कोविड सेंटर का अवलोकन भी किया। यहां कुल 92 मरीज भर्ती है, जिनका उपचार चल रहा है। आज यहां से 20 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हुए है। राज्यमंत्री श्री परमार ने मरीजो के लिए भोजन, नास्ता आदि की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने कहा कि मरीजो को आयुष विभाग का काढ़ा भी पिलवाए। इस अवसर पर कलेक्टर श्री जैन ने अनुविभागीय अधिकारी को निर्देश दिए कि वे क्षेत्र के लिए आरआरटी का गठन कर सतत गस्त कराए। बिना मास्क लगाए अनावश्यक घूमने वालो के चालान बनाए। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में की जा रही गतिविधियों का प्रचार- प्रसार भी करें। क्षेत्र के लिए एक कंट्रोल रूप भी बनाकर गतिविधियों पर नजर रखे। बाहर से बाने जाने वालो के प्रवेश को रोके। बिना काम के आने वालो को समझाईश देकर वापस लौटाए।

Created On :   21 April 2021 8:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story